Move to Jagran APP

NTA AISSEE 2021: आवेदन की आखिरी तारीख अब 18 दिसंबर तक बढ़ी, सैनिक स्कूलों में 6वीं और 9वीं कक्षाओं के लिए प्रवेश परीक्षा अब 7 फरवरी को

NTA AISSEE 2021 रक्षा मंत्रालय के अधीन देश भर मे कुल 33 सैनिक स्कूल हैं। ये सैनिक स्कूल इंग्लिश मीडियम रेजीडेंशियल स्कूल हैं जो कि नेशनल डिफेंस एकेडमी और इंडियन नेवल एकेडेमी और अन्य ट्रेनिंग एकेडेमी में प्रवेश के लिए कैडेट तैयार करते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 08:40 AM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 08:40 AM (IST)
NTA AISSEE 2021: आवेदन की आखिरी तारीख अब 18 दिसंबर तक बढ़ी, सैनिक स्कूलों में 6वीं और 9वीं कक्षाओं के लिए प्रवेश परीक्षा अब 7 फरवरी को
आवेदन शुल्क का भुगतान भी 18 दिसंबर तक करना होगा।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NTA AISSEE 2021: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने सैनिक स्कूलों में कक्षा 6 और कक्षा 9 में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख को एक बार फिर से बढ़ा दिया है। सैनिक स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली ऑल इंडिया सैनिक स्कूल इंट्रेंस एग्जाम (एआईएसएसईई) 2021 के लिए अब 18 दिसंबर 2020 को शाम 5 बजे तक किया जा सकता है। आवेदन की प्रक्रिया 20 अक्टूबर शुरू हुई थी और आखिरी तारीख 19 नवंबर थी, जिसे बढ़ाकर 3 दिसंबर कर दिया गया था। इसके बाद एनटीए ने वीरवार, 3 दिसंबर को एक फ्रेश नोटिस जारी करते हुए आवेदन की अंतिम तिथि फिर से बढ़ाने की घोषणा की। आवेदन शुल्क का भुगतान भी 18 दिसंबर तक करना होगा और अप्लीकेशन में करेक्शन दिसंबर के तीसरे सप्ताह तक किये जा सकेंगे।

loksabha election banner

प्रवेश परीक्षा की तिथि भी बदली

एनटीए ने सैनिक स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाने के साथ ही साथ प्रवेश परीक्षा की तिथि को भी आगे बढ़ा दिया है। एजेंसी के नोटिस के अनुसार ऑल इंडिया सैनिक स्कूल इंट्रेंस एग्जाम (एआईएसएसईई) 2021 अब 7 फरवरी को किया जाएगा। इससे पहले प्रवेश परीक्षा का आयोजन 10 जनवरी 2021 को किया जाना निर्धारित किया गया था।

जाने आवेदन प्रक्रिया

ऐसे सभी पैरेट्स जो कि अपने बच्चों का दाखिला सैनिक स्कूलों में चाहते हैं वे परीक्षा पोर्टल, aissee.nta.nic.in पर विजिट करके ‘फिल अप्लीकेशन फॉर्म – एआईएसएसईई 2021’ के लिंक पर क्लिक करके अप्लीकेशन फॉर्म के पेज पर जा सकते हैं।  के बाद होम पेज पर ही उपलब्ध कराये जाने वाले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर मांगी गई जानकारियां कों भरकर सबमिट करके आवेदन किये जा सकते हैं, जहां न्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करके पहले पंजीकरण करना होगा और उसके बाद आवंटित अप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।

आवेदन तिथि और परीक्षा तिथि में संशोधन से सम्बन्धित नोटिस यहां देखें

यहां करें आवेदन

यहां देखें प्रॉस्पेक्टस

एआईएसएसईई परीक्षा पोर्टल लिंक

आवेदन शुल्क

  • एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए : 400 रुपये
  • अन्य सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए : 550 रुपये

बता दें कि रक्षा मंत्रालय के अधीन देश भर मे कुल 33 सैनिक स्कूल हैं। ये सैनिक स्कूल इंग्लिश मीडियम रेजीडेंशियल स्कूल हैं जो कि नेशनल डिफेंस एकेडमी और इंडियन नेवल एकेडेमी और अन्य ट्रेनिंग एकेडेमी में प्रवेश के लिए कैडेट तैयार करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.