नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NRTI Admission 2021: राष्ट्रीय रेल एवं यातायात संस्थान (एनआरटीआई) में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में विभिन्न यूजी और पीजी कोर्सेस में दाखिले लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी गयी है। संस्थान द्वारा बीबीए, बीएससी, एमएससी, एमबीए और पीजीडीएम कोर्सेस के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ाकर 21 अगस्त 2021 तक दी है, वहीं बीटेक कोर्स के लिए अब 15 सितंबर तक आवेदन किये जा सकते हैं। संस्थान द्वारा जारी अपडेट के अनुसार यूजी और पीजी प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन सितंबर के पहले सप्ताह के दौरान किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

एनआरटीआई एडमिशन 2021 के इच्छुक उम्मीदवार संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट, nrti.edu.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। निर्धारित आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर लॉगिन करके उम्मीदवार अप्लाई कर पाएंगे। आवेदन के समय उम्मीदवारों को 500 रुपये का शुल्क भी भरना होगा। एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है।

इस लिंक से देखें एडमिशन नोटिस

इस लिंक से करें अप्लाई

जानें कोर्स के अनुसार योग्यता

  • ट्रांसपोर्टेशन मैनेजमेंट में बीबीए – गणित के साथ 10+2।
  • ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी में बीएससी– गणित के साथ 10+2 (साइंस स्ट्रीम)।
  • रेल इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग में बीटेक, रेल सिस्टम्स एण्ड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में बीटेक और मेकेनिकल एवं रेल इंजीनियरिंग मे बीटेक – फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ विषयों के साथ 10+2 (साइंस स्ट्रीम)। साथ ही, वैध जेईई मेन स्कोर।
  • ट्रांसपोर्टेशन मैनेजमेंट और सप्लाई चेन मैनेजमेंट में एमबीए, ट्रांसपोर्ट इंफॉर्मेशन सिस्टम्स एवं एनालिटिक्स और रेलवे सिस्टम्स इंजीनियरिंग एण्ड इंटीग्रेशन में एमएससी – मैथ या स्टैटिस्टिक्स विषयों के साथ एमएससी।
  • ट्रांसपोर्टेशन/लॉजिस्टिक्स और ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवेलपमेंट एण्ड फाइनेंसिंग/प्रोजेक्ट मैनेजमेंट में पीजीडीएम – उच्चतर शैक्षिक योग्यता के साथ वर्किंग प्रोफेशनल।

चयन प्रक्रिया

एनआरटीआई में विभिन्न कोर्सेस में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन सितंबर के पहले सप्ताह के दौरान देश भर में निर्धारित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा।