NIOS class 10, 12 exams: एनआईओएस ने 10वीं और 12वीं थ्योरी परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी है। इसके मुताबिक यह परीक्षाएं 12 नवंबर से शुरू होंगी। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ( National Institute of Open Schooling, NIOS) ने आज यानी कि 13, 2021 बुधवार को एक ट्वीट भी किया है। इसके मुताबिक, एनआईओएस की कक्षा 10वीं, 12वीं के थ्योरी पेपर की परीक्षा 12 नवंबर से शुरू होगी। इसके अलावा विदेशी शिक्षार्थियों के लिए परीक्षा एक दिन पहले 11 नवंबर से शुरू होगी। वहीं छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं 15 दिसंबर तक होंगी, जबकि विदेशी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा 6 दिसंबर को संपन्न होगी।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

इसके अलावा संस्थान ने सभी क्षेत्रीय निदेशकों को थ्योरी परीक्षा की डेटशीट क्षेत्रीय केंद्र की वेबसाइट पर अपलोड करने और स्थानीय दैनिक समाचार पत्रों में प्रेस विज्ञप्ति जारी करने के निर्देश दिए हैं। हालांकि परीक्षा की विस्तृत डेटशीट एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in और sdmis.nios.ac.in पर उपलब्ध हैं। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स परीक्षा के दौरान दिशा-निर्देशों का ध्यान रखना आवश्यक होगा।  

बता दें कि इन परीक्षाओं के लिए जुलाई-अगस्त में रजिस्ट्रेशन कराया गया था। वहीं जून 2021 की परीक्षा का परिणाम जुलाई में घोषित किया गया था। इसके अलावा, NIOS ने हाल ही में जूनियर असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर समेत कई पदों के लिए योग्य इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए थे। एनआईओएस की इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 115 पदों पर नियुक्तियां करेगा। वहीं एनआईओएस ने इस भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 अक्टूबर, 2021 तक मांगे थे। 

Edited By: Nandini Dubey