नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NIOS 12th Result 2020: राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान यानि एनआईओएस ने पूर्व घोषित समय के अनुसार सीनियर सेकेंड्री (12वीं) कक्षाओं के पब्लिक एग्जामिनेशन के लिए एनआईओएस 12वीं रिजल्ट 2020 जारी कर दिया है। संस्थान ने 10 जुलाई को नोटिस जारी करके सूचना दी थी कि परीक्षाओं को कोविड-19 महामारी के कारण रद्द किया जाता है और परिणाम नई एसेसमेंट स्कीम के जारी किये जाएंगे। एनआईओएस के ऐसे सभी छात्र जिन्होंने मार्च-अप्रैल 2020 पब्लिक एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन किया थे, वे अपना एनआईओएस 12वीं कक्षा रिजल्ट 2020 संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट, nios.ac.in या रिजल्ट पोर्टल, results.nios.ac.in पर देख सकते हैं। इसके साथ ही, छात्र अपना रिजल्ट जागरणजोश डॉट कॉम (jagranjosh.com) पर भी देख सकते हैं। एनआईओएस सीनियर सेकेंड्री के छात्र अपना एनआईओएस 12वीं रिजल्ट 2020 ऑनलाइन देखने के लिए नीचे दिये डायरेक्ट लिंक से भी रिजल्ट पोर्टल पर जा सकते हैं।

यह भी देखें: Check NIOS 12th Result 2020: कहाँ और कैसे देखें

एनआईओएस 12वीं रिजल्ट 2020 ऑफिशियल वेबसाइट पर देखने के लिए डायरेक्ट  लिंक

एनआईओएस 12वीं रिजल्ट 2020 जागरणजोश पर देखने के लिए डायरेक्ट  लिंक

बिना परीक्षा घोषित किये गये परिणाम

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान ने सेंकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं की परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा 10 जुलाई को की थी। परीक्षाओं का आयोजन मार्च-अप्रैल में होना था जिसे बाद में टालते हुए 17 जुलाई से आयोजित करने का निर्णय लिया गया था। परीक्षाओं को रद्द करने के साथ ही संस्थान ने 10वीं के साथ-साथ एनआईओएस 12वीं रिजल्ट 2020 घोषित करने के लिए नई एसेसमेंट स्कीम की जानकारी दी थी। इस नई स्कीम के बारे में छात्र इस पेज के लास्ट में देख सकते हैं।

यहां देखें ऑफिशियल नोटिफिकेशन

7 अगस्त तक जारी होने थे एनआईओएस रिजल्ट 2020

इससे पहले, एनआईओएस द्वारा सेकेंड्री (10वीं) और सीनियर सेकेंड्री (12वीं) कक्षाओं के परिणामों की घोषणा जल्द घोषित किये जाने की खबरे आ रहीं थी। सुप्रीम कोर्ट ने 16 जुलाई 2020 को एक सम्बन्धित मामले की सुनवाई के दौरान 10वीं और 12वीं कक्षाओं के नतीजे 7 अगस्त 2020 तक जारी किये जाने के निर्देश एनआईओएस को दिये थे। जबकि इससे पहले संस्थान ने 10 जुलाई को इस वर्ष की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द किये जाने और नतीजों को नई मूल्यांकन पद्धति के आधार पर जारी करने की घोषणा की गयी थी।

एनआईओएस रिजल्ट 2020: इन नियमों से मिलेंगे मार्क्स, जानें नई ऐसेसमेंट स्कीम को

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) 7 अगस्त तक जिन नियमों से अनुसार 10वीं और 12वीं के छात्रों के नतीजे जारी करेगा, उनके मुख्य बिंदु निम्नलिखित हैं:-

1- सेकेंड्री (10वीं) एवं सीनियर सेकेंड्री (12वीं) के ऐसे सभी परीक्षार्थी जिन्हें चार विषयों में पहले उत्तीर्ण घोषित किया गया है, उनके बेस्ट 3 प्राप्तांकों वाले विषयों के औसत अंक को उनके थ्योरी मार्क्स के तौर पर उन सभी विषयों के लिए दिये जाएंगे जिनके लिए वे मार्च-अप्रैल 2020 की परीक्षाओं (जो आयोजित न हो सकीं) के लिए पंजीकरण कराया था।

2- सेकेंड्री (10वीं) एवं सीनियर सेकेंड्री (12वीं) के ऐसे सभी परीक्षार्थी जिन्हें तीन विषयों में पहले उत्तीर्ण घोषित किया गया है, उनके सबसे अच्छे प्राप्तांकों वाले दो विषयों का औसत अंक को उनके थ्योरी मार्क्स के तौर पर उन सभी विषयों के लिए दिये जाएंगे जिनके लिए वे मार्च-अप्रैल 2020 की परीक्षाओं (जो आयोजित न हो सकीं) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया था।

3- सेकेंड्री (10वीं) एवं सीनियर सेकेंड्री (12वीं) के जिन परीक्षार्थियों ने एक या दो विषयों की परीक्षाएं उत्तीर्ण की हैं उनके अंक पिछले तीन आयोजित पब्लिक एग्जाम के आधार पर दिये जाएंगे जिनके लिए वे मार्च-अप्रैल 2020 की परीक्षाओं (जो आयोजित न हो सकीं) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया था।

4- ऐसे सभी परीक्षार्थी जिन्हें पहली बार पब्लिक एग्जाम में सम्मिलित होना था और उनके ट्यूटर मार्क्ड असाइनमेंट (टीएमए) और/या प्रैक्टिकल के मार्क्स जारी हो गये हैं उनको टीएमए और/या प्रैक्टिकल के आधार पर मार्क्स दिये जाएंगे।

5- टीएमए और/या प्रैक्टिकल के मार्क्स परीक्षार्थियों के स्कोर कार्ड में थ्योरी के अंकों के साथ अलग से प्रदर्शित किये जाएंगे।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप