एजुकेशन डेस्क। NEET PG 2023: विभिन्न मेडिकल स्पेशिलाइजेशन में एमडी, एमएस और पीजी डिप्लोमा कोर्सेस में इस साल दाखिले के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। चिकित्सा के क्षेत्र में देश भर के विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों में संचालित होने वाले पीजी लेवल के डिग्री और डिप्लोमा कोर्सेस में वर्ष 2023-24 में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा नीट पीजी 2023 में सम्मिलित होने के लिए जरूरी पंजीकरण चल रही है। आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBEMS) द्वारा आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो 27 जनवरी 2023 तक ओपेन रखे जाने की घोषणा की गई है। ऐसे जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे जल्द से जल्द अपना नीट पीजी 2023 रजिस्ट्रेशन कंपलीट कर लें।

यह भी पढ़ें - NEET PG 2023: नीट पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन पर ये है अपडेट, जानें योग्यता, परीक्षा शुल्क और आवेदन प्रक्रिया

NEET PG 2023: नीट पीजी के लिए पंजीकरण शुल्क और पूरी प्रक्रिया

नीट पीजी 2023 रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को NBEMS की आधिकारिक वेबसाइट, natboard.edu.in पर विजिट करना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को अप्लीकेशन पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन लिंक के माध्यम से पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों (यूजर आइडी व पासवर्ड) से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना नीट पीजी रजिस्ट्रेशन 2023 कंपलीट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 4250 रुपये परीक्षा शुल्क के तौर पर भरने होंगे, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा। हालांकि, आरक्षित वर्गों जैसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग वर्गों के उम्मीदवारों को 3250 रुपये ही शुल्क भरना होगा।

NEET PG 2023: 5 मार्च को होनी है नीट पीजी प्रवेश परीक्षा

दूसरी तरफ, आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड ने नीट पीजी 2023 की तारीख का ऐलान पहले ही कर दिया था। बोर्ड द्वारा जारी अपडेट के मुताबिक परीक्षा का आयोजन 5 मार्च 2023 को किया जाएगा। परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों के परिणामों की घोषणा 31 मार्च को की जानी प्रस्तावित है।

Edited By: Rishi Sonwal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट