Move to Jagran APP

NEET PG 2023: नीट पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन पर ये है अपडेट, जानें योग्यता, परीक्षा शुल्क और आवेदन प्रक्रिया

NEET PG 2023 Registration एनबीईएमएस की नीट पीजी 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन मोड में किए जा सकेंगे। आवेदन शुल्क 4250 रुपये हो सकता है और उम्मीदवारों को पंजीकरण से पहले योग्यता मानदंडों को ध्यान से चेक कर लेना चाहिए।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalPublished: Thu, 05 Jan 2023 02:38 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jan 2023 02:59 PM (IST)
NEET PG 2023: नीट पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन पर ये है अपडेट, जानें योग्यता, परीक्षा शुल्क और आवेदन प्रक्रिया
NEET PG 2023 Registration: आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को पंजीकरण शुल्क में छूट दी जाती है।

एजुकेशन डेस्क। NEET PG 2023 Registration: नीट पीजी रजिस्ट्रेशन 2023 शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अपडेट। देश भर के मेडिकल कॉलेजों में पोस्ट-ग्रेजुएट स्तर के कोर्सेस - एमडी, एमएस और पीजी डिप्लोमा में वर्ष 2023 के दौरान दाखिले के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु आयोजित किए जाने वाले नीट पीजी 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBEMS) ने फिलहाल घोषित नहीं की है। बोर्ड के वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक उम्मीदवार नीट पीजी 2023 का आयोजन 5 मार्च को किया जाना प्रस्तावित है लेकिन रजिस्ट्रेशन डेट का इंतजार जारी है।

loksabha election banner

NEET PG 2023: नीट पीजी के लिए योग्यता

एनबीईएमएस द्वारा जारी नीट पीजी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के मुताबिक प्रवेश परीक्षा के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त चिकित्सा शिक्षा संस्थान से एमबीबीएस डिग्री लेने के बाद 31 मई 2023 तक अपनी एक वर्षीय इंटर्नशिप पूरी कर लेंगे। गलत सूचनाओं के साथ पंजीकरण की स्थिति में बोर्ड द्वारा परीक्षा या उसके बाद काउंसलिंग से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - NEET PG 2023 Registration: आज से करें नीट पीजी एंट्रेंस के लिए रजिस्ट्रेशन, NBE 5 मार्च को कराएगा टेस्ट

NEET PG 2023: नीट पीजी के लिए परीक्षा शुल्क

नीट पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइट, natboard.edu.in पर किए जा सकते हैं। पंजीकरण के दौरान ही उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। एनबीईएमएस ने नीट पीजी के लिए परीक्षा शुल्क 4250 रुपये निर्धारित हो सकता है, जो कि जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए देय होगा। वहीं, एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क में छूट दी जाती है।

NEET PG 2023: नीट पीजी के लिए आवेदन प्रक्रिया

नीट पीजी 2023 रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, natboard.edu.in पर विजिट करें और फिर होम पेज पर दिए विभिन्न परीक्षाओं के लिंक में से नीट पीजी पर क्लिक करें। फिर नये पेज पर 2023 के लिंक पर करें। इसके बाद इंफॉर्मेशन बुलेटिन और अप्लीकेशन लिंक के माध्यम से सम्बन्धित पेज पर जा सकेंगे। पंजीकरण प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले न्यू रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर लॉग-इन करके शुल्क का भुगतान करते हुए अपना रजिस्ट्रेशन कंपलीट करना होगा। नीट पीजी रजिस्ट्रेशन 2023 के बाद उम्मीदवार फॉर्म की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करके सेव कर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.