भुवनेश्वर, एएनआइ। NEET 2019,  ओडिशा में राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (NEET 2019) की परीक्षा 20 मई को आयोजित की जाएगी। गौरतलब है कि यह परीक्षा पूरे देश में 5 मई को आयोजित हुआ, लेकिन ओडिशा में चक्रवाती तूफान फानी के कारण यह परीक्षा स्‍थगित कर दी गई थी। राज्य में चल रहे पुनर्वास कार्यों के मद्देनजर ओडिशा प्रशासन से अनुरोध के बाद यह फैसला लिया गया।

बता दें कि यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा। पहले यह परीक्षा CBSE आयोजित कराती थी, लेकिन इस साल इसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आयोजित करा रही है। जानकारी अनुसार उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर अंतिम रिपोर्टिंग समय से एक घंटे पहले यानी दोपहर 12.30 बजे रिपोर्ट करना होगा। भारत में  इस परीक्षा का आयोजन सरकारी या निजी मेडिकल कॉलेजों से स्नातक, स्नातकोत्तर चिकित्सा और दंत चिकित्सा पाठ्यक्रमों के अध्ययन के लिए किया जाता है। मेडिकल कोर्स में दाखिला लेने के लिए छात्रों को नीट में क्वालिफाई होना अनिवार्य है।

इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो आ सकती है दिक्कत
परीक्षा में किसी प्रकार की नकल व गड़बड़ न हो इसलिए एनटीए की तरफ से ऑफिशियल तौर पर पहले ही ब्रॉशर जारी कर दिया गया था। इसमें ड्रेस कोड को लेकर भी गाइडलाइंस जारी किए गए हैं। ड्रेस कोड को फॉलो नहीं करना छात्रों को भारी पड़ सकता है। छात्र केवल परीक्षा सेंटर में केवल एक फोटो युक्त एडमिट कार्ड और एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ ही ले जा सकते हैं।  प्रत्येक छात्र को स्लीपर में ही आना होगा। खासतौर पर कहा गया कि स्लीपर की हील जरा सी भी नहीं होनी चाहिए। अगर कोई जूते या हीलनुमा सैंडल आदि पहनकर आया तो सेंटर के बाहर ही खुलवा लिया जाएगा। ऐसे में उन्हें सेंटर के अंदर नंगे पांव ही परीक्षा देने के लिए जाना होगा।

छात्र-छात्रओं को फुल स्लीव वाली शर्ट व सूट के बजाए हाफ बाजू वाली टी-शर्ट पहनकर ही आने की सलाह दी है। इनके अलावा छात्रओं को किसी प्रकार की नोज पिन, हेयरपिन, क्लिप, हेयरबैंड, क्लचर, गोगल, ब्रेसलेट, घड़ी, पर्स, बैग लाने की मनाही रहेगी। अगर वह उक्त वस्तुएं लेकर आता है तो उसे सेंटर के बाहर ही रखवा दिया जाएगा और इसकी संभाल की जिम्मेदारी भी छात्र की ही होगी।

एडमिट कार्ड को ध्यान से देखें
एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र स्थान, शिफ्ट, नाम, फोटो, पता सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी का विवरण दिया गया है। इसलिए छात्रों को इन सब जानकारियों के विवरण को भी अच्छी तरह से देखना होगा। कहीं कोई गलती या मिस प्रिंटिंग हुई तो सेंटर में प्रवेश करने के लिए परेशानी हो सकती है। कहीं कोई गड़बड़ दिखे तो एनटीए से संपर्क जरूर करें। क्योंकि इस कार्ड की बदौलत ही उन्हें सेंटर में प्रवेश मिलेगा। परीक्षार्थियों को डेढ़ बजे तक सेंटर में रिपोर्ट करना होगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Tanisk

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस