Move to Jagran APP

SEE: बीटेक में सेकेंड टॉपर अरविंद ने वाट्सएप-FB अकाउंट कर दिया था डिलीट

मेरठ रोड स्थित डीपीएसजी से12वीं की परीक्षा में 95.80 फीसद अंक लाने वाले अरविंद ने बताया कि जेई एडवांस के लिए तैयारी के लिए आठ से दस घंटे पढ़ाई करता था।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 04 Jun 2019 10:17 AM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2019 10:17 AM (IST)
SEE: बीटेक में सेकेंड टॉपर अरविंद ने वाट्सएप-FB अकाउंट कर दिया था डिलीट
SEE: बीटेक में सेकेंड टॉपर अरविंद ने वाट्सएप-FB अकाउंट कर दिया था डिलीट

लखनऊ/गाजियाबाद, जेएनएन। सूबे में इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों में बीटेक, बीफॉर्मा व बीआर्क आदि कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित राज्य प्रवेश परीक्षा (एसईई) 2019 का परिणाम सोमवार को घोषित कर दिया गया। बीटेक कोर्स में गाजियाबाद के प्रशांत मिश्र प्रथम व अरविंद अग्रवाल द्वितीय और फरीदाबाद के धैर्य गुप्ता तृतीय रहे। प्रशांत को 600 में 560 अंक मिले। बीफॉर्मा में सुल्तानपुर के मुहम्मद शुएब प्रथम, आगरा की शिवांगी द्वितीय व पीलीभीत के मोहित कुमार सिंह तृतीय रहे। शुएब को 600 में 528 अंक मिले हैं। इस परीक्षा में 89.50 फीसद अभ्यर्थी सफल रहे। 

loksabha election banner

बीऑर्क कोर्स में साउथ-वेस्ट दिल्ली की सैषा मोंगा, हापुड़ के विदित सिंघल और देहरादून के अनुस खान क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहे। सैषा को 600 में से 435 अंक मिले। दाखिले की ऑनलाइन काउंसिलिंग 26 जून से 25 जुलाई तक चलेगी। 26 जुलाई से नया सत्र शुरू होगा।  

गुरु का मार्गदर्शन किसी भी छात्र के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है वह बीटेक के दूसरे प्रदेश टॉपर अरविंद अग्रवाल से बेहतर कोई नहीं जान सकता। अरविंद ने यूपी राज्य प्रवेश परीक्षा 2019 में प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल किया। शास्त्रीनगर निवासी अरविंद अपने मां-बाप व जुड़वा भाई के साथ उदयपुर के माउंट आबू घूमने गए हैं। उन्होंने फोन पर बातचीत में बताया कि जेई एडवांस की तैयारी करने के लिए कोचिंग किया था। एक शिक्षक ने कहा कि यूपी राज्य प्रवेश परीक्षा का फार्म भी भर दो। उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षा में पास होना तो निश्चित था, लेकिन प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल होगा यह नहीं सोचा था।

आठ से दस घंटे करते थे पढ़ाई

मेरठ रोड स्थित डीपीएसजी से12वीं की परीक्षा में 95.80 फीसद अंक लाने वाले अरविंद ने बताया कि जेई एडवांस के लिए तैयारी के लिए आठ से दस घंटे पढ़ाई करता था। इसी तैयारी में यूपीएसईई की भी तैयारी हो गई थी, इसके लिए अलग से कोई तैयारी नहीं की थी।

मम्मी-पापा का मिला विशेष सहयोग

अरविंद ने बताया कि उनकी मां डॉ. अर्चना अग्रवाल शारदा यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं, जबकि पिता डा. दिनेश चंद्र अग्रवाल आइपी यूनिवर्सिटी से संबद्ध सीपीजे कालेज नरेला में डायरेक्टर हैं। उन्होंने बताया कि पढ़ाई में शिक्षकों के अलावा मम्मी-पापा का विशेष सहयोग और मार्गदर्शन मिलता है।

सोशल मीडिया से रहते हैं दूर

11वीं में दाखिले के बाद ही व्हाट्सएप और फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिया था। अगर कोई पढ़ाई से संबंधित कोई जानकारी मंगानी होती थी अपनी मां के व्हाट्सएप पर मंगाते थे।

सीएस या इलेक्ट्रिकल से करना चाहते हैं पढ़ाई

अरविंद ने बताया कि वह अभी जेई एडवांस को ही वरीयता देंगे। अगर यूपीएसईई में प्रवेश लेना होगा तो कंप्यूटर साइंस या इलेक्ट्रिकल से बीटेक करेंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.