नोएडा, जागरण संवाददाता। गौतमबुद्ध नगर जिले के सरकारी माध्यमिक स्कूलों में 16 मई से ऑनलाइन परीक्षा शुरू होगी। इसमें 42 हजार बच्चे भाग लेंगे। निजी स्कूलों के बाद अब सरकारी स्कूलों में भी ऑनलाइन टेस्ट शुरू किए गए हैं। जिसमें शिक्षक अपने विषय से संबंधित प्रश्न पत्र को छात्रों तक वॉट्सएप के जरिए पहुंचाएंगे। वॉट्सएप ग्रुप पर भेजे जाने वाले टेस्ट को विद्यार्थी आधे घंटे के अंदर पूरा करेंगे और अलग से शिक्षक को भेजेंगे।

पहली बार सरकारी स्कूल के बच्चे ऑनलाइन टेस्ट देंगे। उसमें बच्चों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए प्रश्न पत्र भी उसी के अनुसार तैयार किया गया है। प्रश्न पत्र में 35 बहुविकल्पीय शामिल किए जाएंगे। सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य को निर्देश दिए गए हैं कि वह निर्धारित पैटर्न के अनुसार ही परीक्षा कराएं और शिक्षकों को भी इसके लिए तैयार करें और बच्चों को भी प्रशिक्षण दें।

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ नीरज कुमार पांडे ने बताया कि ऑनलाइन टेस्ट कराने के लिए विभाग की ओर से पूरी तैयारी की जा चुकी है। सभी प्रधानाचार्य को यह निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने व शिक्षकों के स्तर से प्रश्नपत्रों को वॉट्सएप ग्रुप में भिजवाने की विधिवत तैयारी कर लें। विभाग द्वारा निर्धारित समय सीमा के बाद आने वाली उत्तर पुस्तिकाओं को शिक्षकों को स्वीकार न किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

लैब में शिक्षक बनाएंगे वीडियो लेक्चर

छात्रों को पढ़ाने के लिए बनाए जा रहे वीडियो लेक्चर अब जिले के रिसोर्स रिकॉर्डिंग लैब में ही रिकॉर्ड किए जाएंगे। जिन्हें दूरदर्शन के स्वयं प्रभा चैनल के लिए भेजा जाएगा। जिले में सेक्टर-51 स्थित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में रिसोर्स रिकॉर्डिंग लैब शुरू की गई है। सीएसआर के माध्यम से शिक्षा विभाग ने वीडियो लैब तैयार की थी। जिसमें अच्छी क्वालिटी के वीडियो रिकॉर्ड किए जा सकेंगे। जिले के शिक्षक अब स्वयं प्रभा चैनल के लिए इस रिकॉर्डिंग स्टूडियो में आकर डिजिटल बोर्ड के सामने पढ़ाई कराते हुए अपना वीडियो तैयार करेंगे।

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस