नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में ईद का त्योहार बेहद सादगी के साथ मनाया जा रहा है। लोग अपने घरों और छतों पर नमाज अदाकर एक-दूसरे को बिना गले मिले बधाई दे रहे हैं। उधर, कोविड-19 महामारी के कारण जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआइ) सोमवार को वर्चुअल ईद मिलन का आयोजन करेगा। इसके लिए अधिकारियों, शिक्षकों, प्रशासनिक स्टाफ के लिए समय निर्धारित किया गया है। जिसमें यह सभी गूगल मीट के माध्यम से जुड़ेंगे और एक दूसरे को ईद की बधाई देंगे। सभी डीन, विभाग के अध्यक्षों, केंद्रों के निदेशक सोमवार को दोपहर 12 से 12.30 बजे गूगल मीट के जरिये ऑनलाइन ईद मिलन में शामिल होंगे।

जामिया शिक्षक संघ, शिक्षक व अकादमिक स्टाफ 12.30 बजे से लेकर एक बजे तक और छात्र व प्रशासनिक स्टाफ सोमवार को दोपहर एक से डेढ़ बजे के दौरान ऑनलाइन ईद की बधाई देंगे। कुलपति प्रो. नजमा अख्तर ने ईद के अवसर पर सभी छात्रों, अध्यापकों व लोगों के नाम एक पत्र जारी किया है जिसमें उन्होंने सभी को बधाई देते हुए कहा है कि ईद-उल-फितर खुशियों का त्योहार है। इसे हम अनुशासन की भावना से मनाते आए हैं। मौजूदा समय में कोविड-19 महामारी से दुनिया लड़ रही है। इससे यह मांग बढ़ जाती है कि हम इस त्योहार को दया एवं दान की भावना से मनाएं। महामारी के इस दौर में दुनिया कई चुनौतियों से लड़ रही है। ऐसे में हम सभी को इंसानियत के मद्देनजर भाईचारे की भावना से एक होना होगा। एक होकर ही इस चुनौती से हम सफलतापूर्वक लड़ सकेंगे और विजयी होंगे।

 ईद की खुशी घर पर मनाने की अपील

वहीं, मध्य जिला के डीसीपी संजय भाटिया ने लोगों से ईद की खुशी घर पर ही मनाने की अपील की है। उन्होंने लोगों की ईद की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जिस तरह से लॉकडाउन में लोगों ने देश के जिम्मेदार और बेहतरीन नागरिक के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखा है, वैसे ही ईद के मौके पर भी संयम बरतें। ईद पर अनावश्यक रूप से घर से बाहर निकलने से परहेज करें। कोरोना महामारी के दौरान लोग अपने घरों में सबसे अधिक सुरक्षित हैं। इस बार ईद का त्योहार भी लॉकडाउन के दौरान है। ऐसे में ईद को खुशी-खुशी मनाने और अमन चैन का संदेश देने के साथ स्वयं को कोरोना से बचाने और स्वस्थ रहने के लिए घरों पर रहकर ही इस बार ईद मनाएं।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस