Move to Jagran APP

DU Cut Off List 2019: लाखों छात्रों का इंतजार खत्म, जारी हुई दूसरी कटऑफ लिस्ट

DU Cut Off List 2019 डीयू की दाखिला समिति के अध्यक्ष प्रो. राजीव गुप्ता ने बताया कि इस वर्ष पहले कटऑफ के आधार पर रिकॉर्ड 23780 छात्रों के दाखिले हुए हैं।

By Edited By: Published: Tue, 02 Jul 2019 11:10 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2019 01:08 PM (IST)
DU Cut Off List 2019: लाखों छात्रों का इंतजार खत्म, जारी हुई दूसरी कटऑफ लिस्ट

नई दिल्ली, जेएनएन। DU Cut Off List 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय-2019-20 में दाखिला प्रक्रिया के तहत आज (बुधवार) दूसरी कटऑफ जारी की जा चुकी है, जिसके तहत छह जुलाई तक दाखिले होंगे। 

loksabha election banner

ऑफ कैंपस में दाखिले का अवसर 
शिक्षकों का कहना है कि दूसरे कटऑफ में ऑफ कैंपस यानी कैंपस से बाहर के कॉलेजों में दाखिले का अवसर मिलेगा। बृहस्पतिवार को दूसरा कटऑफ भी जारी किया जाएगा, जिसके तहत विद्यार्थी छह जुलाई तक दाखिला ले सकेंगे।

इससे पहले डीयू में इस वर्ष स्नातक में पहले कटऑफ के तहत रिकॉर्ड दाखिले हुए हैं। डीयू की दाखिला समिति के अध्यक्ष प्रो. राजीव गुप्ता ने बताया कि इस वर्ष पहले कटऑफ के आधार पर रिकॉर्ड 23,780 छात्रों के दाखिले हुए हैं। पहले कटऑफ के तहत इससे ज्यादा दाखिले पहले कभी नहीं हुए थे। इससे पहले पिछले वर्ष करीब सात हजार छात्रों ने दाखिला लिया था। नॉर्थ कैंपस और साउथ कैंपस के टॉप कॉलेजों में दूसरे कटऑफ में कुछ पाठ्यक्रमों में दाखिले का अवसर नहीं मिल सकेगा। हिंदू कॉलेज, हंसराज कॉलेज, श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, मिरांडा हाउस, लेडी श्रीराम कॉलेज, रामजस समेत कई कॉलेजों में कई पाठ्यक्रमों में दाखिले बंद हो जाएंगे।

प्राचार्यों ने उम्मीद जताई है कि पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स, फिलॉसफी ऑनर्स, सोशियोलॉजी ऑनर्स में दूसरे कटऑफ में टॉप कॉलेजों में अवसर मिलना संभव नहीं होगा। हिंदू कॉलेज में पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स, फिजिक्स ऑनर्स, केमिस्ट्री ऑनर्स में सीटें भर चुकी हैं। श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में इकोनॉमिक्स ऑनर्स में भी दाखिले पूरे हो चुके हैं।

असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए निकाली भर्ती
डीयू के रजिस्ट्रार प्रो. तरुण दास ने मंगलवार को प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जानकारी दी कि डीयू प्रशासन 263 असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती करेगा। इसके लिए विज्ञापन जारी किया गया है। डीयू की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। डीयू ने ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। एसोसिएट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए भी भर्ती निकाली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.