नई दिल्‍ली [रीतिका मिश्रा]। CBSE Board Exams 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने  बृहस्पतिवार दिल्ली में हिंसा के कारण प्रभावित होने वाले छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया। इस नोटिस में सीबीएसई ने स्कूलों के प्रिंसिपलों से उन छात्रों की सूची मांगी है, जो गड़बड़ी के कारण अब तक दिल्ली में बोर्ड परीक्षा में छूट गए हैं। बोर्ड इन छात्रों के लिए नए सिरे से परीक्षा आयोजित करेगा और इसके लिए तिथि शीघ्र ही अधिसूचित की जाएगी।

बता दें कि CBSE के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने नोटिस में कहा है कि बोर्ड ने विशेष रूप से प्रभावित क्षेत्रों में सभी स्कूल के प्रधानाचार्यों के साथ नियमित संपर्क बनाए रखा है। हिंसा के चलते जो परीक्षा नहीं दे पाए ऐसे छात्रों के लिए नए सिरे से परीक्षा आयोजित करेगा। प्रभावित छात्रों के लिए परीक्षा की अगली तारीख जल्द ही अधिसूचित की जाएगी। बता दें कि सीबीएसई ने दिल्ली के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी हिस्से में हिंसा के कारण 26 फरवरी को होने वाली कक्षा 10 वीं की बोर्ड परीक्षाएं और 27 फरवरी को होने वाली कक्षा 12 वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया है।

बता दें कि दिल्‍ली में भड़की हिंसा के कारण सीबीएसई ने  बृहस्पतिवार को होने वाली बोर्ड परीक्षा को भी टाल दिया है। 

कुल 80 सेंटरों पर होने वाली परीक्षा टाली गई

सीबीएसई ने उत्तर-पूर्वी जिले में बनाए गए 80 परीक्षा केंद्रों पर बृहस्पतिवार को होने वाली 12वीं कक्षा की अंग्रेजी की परीक्षा रद कर दिया है, जबकि अन्य परीक्षा केंद्रों पर अंग्रेजी की परीक्षा आयोजित की जाएगी। सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने 80 परीक्षा केंद्रों की एक सूची जारी की है, जहां पर अंग्रेजी की परीक्षा अगले आदेश के बाद आयोजित की जाएगी।

चिंता में थे अभिभावक

बता दें कि दिल्‍ली में हजारों बच्‍चे बोर्ड की परीक्षा दे रहे हैं। इधर हिंसा वाले क्षेत्रों में करीब 80 सेंटरों पर परीक्षा टाले जाने से अभिभावकों ने राहत की सांस ली है। हिंसा के कारण कई लोगों की जान जा चुकी है ऐसे में बच्‍चों की सुरक्षा को लेकर अभिभावक से लेकर स्‍कूल प्रशासन चिंतित था।

हिंसा के कारण बुधवार को भी स्‍कूल रहे बंद

इससे पहले भी बुधवार को स्‍कूल बंद कर परीक्षा टालने का निर्देश दिया गया था। बता दें कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में लगातार घट रही हिंसक घटनाओं के बच्‍चों की सुरक्षा को लेकर यह कदम उठाया गया है। वहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने उत्तर पूर्वी इलाकों के स्कूलों में होने वाली परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया है।

वेब एप्‍लीकेशन और मीडिया की परीक्षा स्थगित

बता दें कि सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी के मुताबिक उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 86 स्कूलों में बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यहां 26 फरवरी को होने वाली दसवीं की अंग्रेजी विषय और 12वीं में वेब एप्लीकेशन और मीडिया विषय की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। उत्तर-पूर्वी सहित पूर्वी जिले के भी सात परीक्षा केंद्रों में परीक्षा को स्थगित किया गया है।

अन्‍य इलाकों में तय समय पर होंगी परीक्षा

इसके अलावा अन्य इलाकों में तय शेड्यूल के मुताबिक ही बोर्ड परीक्षा आयोजित होगी। जिन केंद्रों पर परीक्षा स्थगित की गई है उसका विवरण सीबीएसई ने वेबसाइट पर दे दिया है। इधर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी। उन्होंने लिखा कि हिंसा प्रभावित दिल्‍ली के उत्तर पूर्व जिले में बुधवार को भी स्कूल बंद रहेंगे। गृह परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। इसके बाद उन्होंने सीबीएसई से भी परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध किया था।

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस