नई दिल्‍ली, रीतिका मिश्रा। दिल्‍ली में हिंसा को लेकर सीबीएसई ने फिर से बोर्ड की परीक्षाएं स्‍थगित करने का फैसला लिया है। इस बार सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं को स्‍थगित कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार 28 और 29 फरवरी को होने वाली परीक्षाएं स्‍थगित की गई हैं।

28 और 29 फरवरी को होने वाली परीक्षा स्‍थगित

सीबीएसई से मिली जानकारी के अनुसार दिल्‍ली में हिंसा को लेकर बच्‍चों की सुरक्षा के कारण लगातार परीक्षाएं स्‍थगित की जा री हैं। इस बार बोर्ड ने फिर से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं हिंसाग्रस्‍त क्षेत्रों में स्‍थगित कर बच्‍चों की सुरक्षा के लिए कदम उठाया है। बता दें कि उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली में हुई हिंसा के कारण लगातार वहां माहौल चौथे दिन खराब रहा। हालांकि हिंसा रुक चुकी है मगर हालात अभी भी सामान्‍य नहीं हुए हैं। इस बार बोर्ड ने 28 फरवरी की परीक्षा और 29 फरवरी की परीक्षा को सुरक्षा के लिहाज से स्‍थगित कर दिया है।

बुधवार को हुआ था अंग्रेजी का पेपर

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से बुधवार को 10वीं कक्षा की अंग्रेजी की परीक्षा कराई गई। परीक्षा देकर बाहर निकले अधिकांश परीक्षार्थियों ने कहा कि पेपर बहुत ही आसान था, जिसे देखकर वह काफी खुश हुए और समय से पहले ही पेपर पूरा कर लिया। वहीं, दिल्ली के माहौल को देखते हुए छात्रों के परिजन उनके साथ परीक्षा केंद्र तक आए और परीक्षा खत्म होने तक वह बाहर बैठकर ही इंतजार करते रहे।

सुरक्षा चाक-चौबंद

नई दिल्ली के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में बुधवार सुबह साढ़े 10 बजे अंग्रेजी विषय की परीक्षा शुरू हुई। सुबह नौ बजे से ही परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र के बाहर एकत्रित होना शुरू हो गये थे। सभी स्कूलों में सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। वहीं, माधव राव सिंधिया मार्ग स्थित केरला स्कूल में परीक्षा देने पहुंचे 10वीं कक्षा के परीक्षार्थियों ने बताया कि पहले वह तनाव में थे, लेकिन जैसे ही पेपर को देखा तो सारा तनाव दूर हो गया। वहीं, परीक्षार्थियों ने बताया कि बोर्ड परीक्षा का पेपर प्री-बोर्ड परीक्षा से भी आसान था। पेपर इतना आसान था कि उन्होंने आधा घंटे पहले ही पूरा कर लिया। सारे प्रश्न पाठ्यक्रम से ही आए थे।

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस