NATA Result 2020: काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर (CoA) द्वारा नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (NATA) के सेकंड टेस्ट के परिणाम जारी कर दिए गए हैं । जो उम्मीदवार 12 सितंबर को आयोजित एनएटीए 2020 के सेकंड टेस्ट में शामिल हुए हैं, वे अपने नतीजे एनएटीए एग्जाम पोर्टल, nata.in पर जारी होने के बाद चेक कर सकेंगे। इससे पहले सेकेंड टेस्ट के नतीजे कल, 17 सितंबर  को जारी किये जाने की सूचनी दी गयी थी, हालांकि सीओए ने परिणामों की घोषणा एक दिन के लिए टाल दी थी। लेेकिन अब रिजल्ट जारी कर दिया गया है।उम्मीदवारों को रिजल्ट चेक करने के लिए नाटा एग्जाम पोर्टल पर अपने अकाउंट में लॉगइन करना होगा, ईमेल और पासवर्ड के जरिये।

सेकेंड टेस्ट आज जारी होने से सम्बन्धित नोटिस यहां देखें

इन स्टेप से चेक करें अपना स्कोर कार्ड

नतीजे जारी हो जाने के बाद, उम्मीदवार सबसे पहले एनएटीए एग्जाम पोर्टल, nata.in पर विजिट करें। होमपेज पर NATA Second Test Result 2020 लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां उम्मीदवार अपना ईमेल और पासवर्ड दर्ज कर लॉगइन करें। अब आपका स्कोर कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। आगे इस्तेमाल के लिए इसे डाउनलोड करें व प्रिंट निकाल कर सुरक्षित रूप से रखें।

बता दें कि नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर के फर्स्ट टेस्ट के नतीजे 4 सितंबर को जारी किए जा चुके हैं। जिसमें कुल 19,079 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की है। फर्स्ट टेस्ट 29 अगस्त को आयोजित किया गया था। वहीं, एनएटीए के सेकंड टेस्ट का आयोजन 12 सितंबर हुआ था। बता दें कि पूर्व कार्यक्रम के अनुसार, फर्स्ट टेस्ट का आयोजन 1 अगस्त को ही किया जाना था। लेकिन, कोरोना वायरस महामारी के बढ़े हुए मामलों को देखते हुए एनएटीए 2020 परीक्षा की तिथियों में बदलाव किया गया था।

नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर में सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारों को काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर से सम्बद्ध संस्थानों में संचालित 5 वर्षीय बैचलर्स इन ऑर्किटेक्चर (बीआर्क) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आमंत्रित किया जाएगा। बता दें कि काउंसिल द्वारा इस वर्ष बीआर्क पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए शिक्षा मंत्रालय की अनुशंसाओं पर योग्यता मानदडों में छूट दी गई है। इसके लिए काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर (मिनिमम स्टैंडर्ड्स ऑफ आर्किटेक्चरल एजुकेशन) रेगुलेशंस, 1983 के रेगुलेशन 4 के संदर्भ में 5 वर्षीय पाठ्यक्रमों से सम्बन्धित प्रावधान में परिवर्तन किया गया है।

 

 

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस