Move to Jagran APP

MU Final Year Exam 2020: ऑनलाइन मोड और एमसीक्यू प्रारूप में आयोजित होंगी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं, पढ़ें डिटेल जानकारी

MU Final Year Exam 2020 दिल्ली विश्वविद्यालय के समान ही छात्रों को ऑनलाइन मोड में परीक्षा से परिचित कराने के लिए एक मॉक टेस्ट राउंड का आयोजित किया जाएगा।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 02:59 PM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2020 03:45 PM (IST)
MU Final Year Exam 2020: ऑनलाइन मोड और एमसीक्यू प्रारूप में आयोजित होंगी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं, पढ़ें डिटेल जानकारी

MU Final Year Exam 2020: मुंबई विश्वविद्यालय इस बार अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए ऑनलाइन मोड में परीक्षा आयोजित करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महामारी की स्थिति को देखते हुए कई बैठकों के बाद ऑनलाइन मोड में परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। अंतिम वर्ष के छात्र अपने घर से परीक्षा में भाग ले सकेंगे। यह परीक्षा, बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) प्रारूप में होगी। एमसीक्यू प्रारूप की परीक्षा के प्रत्येक विषय में 50 प्रश्न होंगे, जिसके लिए 1 घंटा का समय निर्धारित होगा।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा भी ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी, जो 15 सितंबर 2020 से शुरू होगी। या तो फोन कॉल के माध्यम से, या किसी भी उपलब्ध डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित होगी। बता दें कि अब तक विश्वविद्यालय ने विषयवार परीक्षा समय सारणी से संबंधित कोई डेटशीट जारी नहीं की है। हालांकि, प्राप्त जानकारी के अनुसार, मुंबई विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष की सैद्धांतिक परीक्षा 2020 का आयोजन 1 अक्टूबर से 17 अक्टूबर, 2020 तक किया जाएगा। इससे पहले, विश्वविद्यालय द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षा और बैकलॉग परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रैक्टिकल परीक्षा के बाद बैकलॉग परीक्षा 25 से 30 सितंबर, 2020 तक आयोजित होने की संभावना है। वहीं, बीकॉम पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा पहले आयोजित की जा सकती है।

बता दें कि परीक्षा के आयोजन के लिए दिशानिर्देश मुंबई विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए जाएंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय के समान ही छात्रों को ऑनलाइन मोड में परीक्षा से परिचित कराने के लिए एक मॉक टेस्ट राउंड का आयोजित किया जाएगा। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को लेकर यूजीसी के दिशानिर्देशों को बरकरार रखा है। 6 जुलाई, 2020 को यूजीसी द्वारा जारी की गई गाइडलाइन अनुसार देश भर के विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं, सितंबर तक अनिवार्य रूप से पूरी करनी है। वहीं, सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के अनुसार, यदि कोई राज्य तय समय तक परीक्षा आयोजित कराने में सक्षम नहीं होंगे तो उन्हें यूजीसी को इसकी जानकारी देनी होगी। साथ ही, यूजीसी के परामर्श पर परीक्षा की नई तिथि जारी करनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.