नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। MPBSE 10th, 12th MP Board Exams 2023: मध्य प्रदेश बोर्ड से संबद्ध कॉलेजों में पढ़ने वाले दसवीं और बारहवीं की कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्र- छात्राओं के लिए अहम सूचना है। एमपीबीएसई यानी कि MPBSE की 1़0वीं, 12वीं की परीक्षाएं फरवरी में होगी। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Madhya Pradesh Board of Secondary Education, MPBSE) की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि फरवरी में परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। ताजा शेड्यूल के मुताबिक परीक्षाएं 13 फरवरी से 25 मार्च तक प्रैक्टिकल परीक्षा होगी। वहीं थ्योरी परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी। एग्जाम के लिए सटीक और विस्तृत शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा। डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर उपलब्ध कराया जाएगा। अब ऐसे में, दसवीं, बारहवीं कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि, वे पोर्टल पर नजर बनाएं रखें।

पिछले साल कोविड-19 के चलते परीक्षा दो टर्म में आयोजित की गई थी। इसके तहत, स्टूडेंट्स का परिणाम भी इसी आधार पर जारी किया गया था, लेकिन अब सीबीएसई बोर्ड समेत अन्य राज्यों के बोर्ड ने भी इस पैर्टन को खत्म कर दिया है। इस बार स्थिति ठीक होने के चलते एमपी बोर्ड भी इस साल वार्षिक यानी कि सिर्फ साल में एक बार ही परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है। वहीं कोविड-19 के चलते पाठ्यक्रम में की गई कटौती भी इस बार लागू नहीं होने की संभावना है।

हर साल, लाखों छात्र-छात्राएं एमपी बोर्ड की परीक्षाओं में शामिल होते हैं। आंकड़ों के मुताबिक, लगभग 6 लाख छात्र कक्षा 12 की परीक्षा देते हैं और लगभग 7 लाख कक्षा 10 की परीक्षा देते हैं। इस साल भी इतनी ही संख्या में छात्रों के एमपी बोर्ड परीक्षा में बैठने की उम्मीद है। हालांकि फिलहाल सटीक आंकड़े अभी तक उपलब्ध नहीं है।

पास होने के लिए चाहिए होंगे इतने अंक

एमपी बोर्ड दसवीं, बारहवीं परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, छात्रों को प्रत्येक विषय के साथ-साथ कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक चाहिए।

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट