Move to Jagran APP

MP 12th Board exam 2021: मध्य प्रदेश में 12वीं की बोर्ड परीक्षाएँ अयोजित नहीं की जाएंगी - मुख्यमंत्री

MP 12th Board exam 2021 मुख्यमंत्री ने कहा बच्चों की ज़िंदगी हमारे लिए अनमोल है। करियर की चिंता हमलोग बाद में कर लेंगे। बच्चों पर जिस समय ,COVID19 का बोझ है उस समय हम उन पर परीक्षाओं का मानसिक बोझ नहीं डाल सकते।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 10:35 AM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 04:02 PM (IST)
MP 12th Board exam 2021: मध्य प्रदेश में 12वीं की बोर्ड परीक्षाएँ अयोजित नहीं की जाएंगी - मुख्यमंत्री
मध्य प्रदेश बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है।

MP 12th Board exam 2021: मध्य प्रदेश बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। राज्य के मुख्यमंत्री ने इस बारे अब से थोड़ी ही देर पहले सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी साझा की। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "मध्यप्रदेश में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएँ इस वर्ष अयोजित नहीं की जाएंगी। बच्चों की ज़िंदगी हमारे लिए अनमोल है। करियर की चिंता हमलोग बाद में कर लेंगे। बच्चों पर जिस समय #COVID19 का बोझ है, उस समय हम उन पर परीक्षाओं का मानसिक बोझ नहीं डाल सकते।"

loksabha election banner

ऐसे तैयार होगा मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट

मध्य प्रदेश बोर्ड की कक्षा 12 की लंबित बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किये जाने घोषणा के साथ ही मुख्यमंत्री ने रिजल्ट तैयार किये जाने के सम्बन्ध में भी जानकारी दी। "12 वीं बोर्ड के रिजल्ट किस प्रकार आएंगे इसके लिये मंत्रियों का एक समूह बना दिया गया है जो विशेषज्ञों से बात कर रिजल्ट का तरीका तय करेगा। अगर 12 वीं का कोई बच्चा बेहतर परिणाम या सुधार के लिये परीक्षा देना चाहेगा तो उसके लिये विकल्प खुला रहेगा," मुख्यमंत्री ने कहा।

जल्द ही फैसला होने की थी उम्मीद

इससे पहले, सीबीएसई, हरियाणा और सीआईएससीई के बाद अब मध्य प्रदेश बोर्ड भी 12वीं की परीक्षाओं के संबंध में बड़ा फैसला राज्य सरकार द्वारा लिये जाने की उम्मीद की जा रही थी। संभावना जताई जा रही थी कि बोर्ड जल्द ही बारहवीं की परीक्षाओं के कैंसिल होने के संबंध में ऐलान हो सकता है। दूसरी तरफ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा था कि एमपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा को लेकर बुधवार को निर्णय लिया जाएगा। इसलिए उम्मीद जताई जा रही थी कि इस मीटिंग में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते एमपी बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं रद्द की जा सकती हैं।

इसके अलावा बीते दिन यानी कि 1 जून को केंद्र सरकार ने सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए रद्द कर दी थीं। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने कहा कि अब राज्यों के पास भी 12वीं परीक्षा रद्द करने का विकल्प होगा।। हालांकि 12वीं परीक्षा रद्द किए जाने को लेकर राज्यों पर कोई बाध्यता नहीं होगी। इसके बाद ही संभावना जताई जा रही है कि परीक्षाएं आयोजित रद्द कर दी जाएंगी।

बता दें कि मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से 10वीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल से, जबकि 12वीं की परीक्षाएं एक मई से आयोजित की जानी थीं, लेकिन बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से बोर्ड ने पहले 10वीं परीक्षाओं को कैंसिल कर दिया था। इसके बाद बीते दिन यानी कि पीएम मोदी की बैठक में सीबीएसई की 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद अन्य कुछ राज्यों ने भी बारहवीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.