Mbse exam 2020: मिजोरम बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (MBSE) 12वीं की बची हुई परीक्षाएं जून में आयोजित कराएगा। यह परीक्षाएं 16 से 18 जून के बीच आयोजित कराई जाएंगी। इसके लिए 11 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस संबंध में बोर्ड ने एक नोटफिकेशन भी जारी किया है। जारी सूचना के मुताबिक हायर सेकेंड्री स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (HSSLC) की आर्ट्स,साइंस और कॉमर्स विषयों की परीक्षाएं 16 से 18 जून के बीच आयोजित की जाएंगी। एक अन्य नोटफिकेशन में बोर्ड ने यह भी कहा है कि दसवीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं भी राज्य में 11 केंद्रों पर 16 जून को आयोजित की जाएंगी।

एमबीएसई ने इसके पहले 22 अप्रैल को बोर्ड परीक्षाओं को फिर से शुरू करने की घोषणा की थी, लेकिन फिर लॉकडाउन की अवधि बढ़ने की वजह से परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी थीं। लेकिन अब दोबारा परीक्षाओं का शेड्यूल  जारी किया गया है। मिजोरम बोर्ड के अलावा देश के तमाम राज्यों ने कोविड-19 की वजह से चलते बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। 

हालांकि अब जैसे धीरे-धीरे लॉकडाउन में छूट मिल रही हैं, उसके आधार पर शैक्षणिक गतिविधियां तेज हो रही हैं। हाल ही में गोवा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू की हैं। इसके अलावा कर्नाटक ने भी बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं जून में कराने का फैसला किया है। हालांकि शिक्षाविद अभी मौजूदा स्थिति को देखकर परीक्षा कराना एक जोखिम भरा कदम मान रहे हैं। ऐसे में यहां की परीक्षाओं पर अभी संशय की स्थिति बरकरार है। लेकिन इनके अलावा सीबीएसई और आईसीएससी बोर्ड ने भी शेड्यूल जारी कर दिया है। बोर्ड जुलाई के महीने में परीक्षा आयोजित कराएगा। इसके लिए बोर्ड ने तेजी से तैयारियां कर रहा है। हाल ही में एचारडी मंत्रालय ने छात्र-छात्राओं को कोराना वायरस के खतरे को देखते हुए अपने गृृह जिले से ही परीक्षा देने की अनुमति दी है। मंत्रालय के इस फैसले से छात्रों को काफी राहत मिली है। वहीं स्टूडेंट्स के पैरेंट्स भी बेहद खुश हैं। 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस