Move to Jagran APP

Ministry of Education: कोविड-19 के चलते सभी ऑफलाइन एग्जाम स्थगित करने का शिक्षा मंत्रालय ने दिया संस्थानों को निर्देश

Ministry of Education मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार मंत्रालय के उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे की तरफ से देश भर में स्थित विभिन्न केंद्रीय वित्तीय सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों को मई माह के दौरान निर्धारित या प्रस्तावित ऑफलाइन परीक्षाओं को स्थगित करने के निर्देश जारी किये गये।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 04 May 2021 07:45 AM (IST)Updated: Tue, 04 May 2021 07:46 AM (IST)
हालांकि, ये सभी शिक्षण संस्थान ऑनलाइन परीक्षाएं, आदि संचालित कर सकते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Ministry of Education: कोरोना महामारी (कोविड-19) के दूसरे चरण के प्रसार को देखते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने देश भर से शिक्षण संस्थानों से सभी ऑफलाइन परीक्षाओं को स्थगित करने को कहा है। मंत्रालय द्वारा सोमवार, 4 मई 2021 को जारी विज्ञप्ति के अनुसार शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा सचिव, अमित खरे की तरफ से देश भर में स्थित विभिन्न केंद्रीय वित्तीय सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों को मई 2021 माह के दौरान निर्धारित या प्रस्तावित ऑफलाइन परीक्षाओं को स्थगित करने के निर्देश जारी किये गये। हालांकि, ये सभी संस्थान ऑनलाइन परीक्षाएं, आदि संचालित कर सकते हैं।

जून के पहले सप्ताह में होगी समीक्षा

देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआईटी), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईआईटी) आदि में विभिन्न यूजी/पीजी कोर्सेस के लिए मई 2021 माह के दौरान प्रस्तावित/निर्धारित परीक्षाओं को स्थगित करने निर्देश के साथ-साथ शिक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि इस निर्णय की समीक्षा जून 2021 के पहले सप्ताह के दौरान की जाएगी।

जरूरतमंद की मदद और योग्य को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश

शिक्षा मंत्रालय ने इसके साथ ही सभी शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों को निर्देश दिये हैं कि वे संस्थान के किसी भी व्यक्ति की आवश्यकता की स्थिति में उसे तत्काल हर संभव सहायता उपलब्ध कराए ताकि वह तनाव से जल्द से जल्द बाहर निकल सके। इसके अतिरिक्त मंत्रालय ने प्रमुखों से अपील की है कि वे सभी योग्य व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करें। साथ ही, कोविड-19 के लिए उचित व्यवहार का पालन सभी से सुनिश्चित कराने के भी निर्देश मंत्रालय ने शिक्षण संस्थानों को प्रमुखों को दिये।

विद्यालयी (बोर्ड) परीक्षाएं भी हैं स्थगित

उच्च शिक्षण संस्थानों के अतिरिक्त विद्यालय स्तर पर भी निर्णय लिए जा चुके हैं। इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय बोर्ड – सीबीएसई की सेकेंड्री (10वीं) की परीक्षाओं को रद्द किये जाने और सीनियर सेकेंड्री (12वीं) की परीक्षाओं को स्थगित किये जाने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। सीबीएसई की 12वीं की परीक्षाओं के आयोजन के लिए कोरोना महामारी की स्थिति की समीक्षा जून 2021 के पहले सप्ताह के दौरान की जानी है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.