Move to Jagran APP

Voice Over Artist के तौर पर बनाएं करियर, बेहतरीन सैलरी पैकेज पर मिलेगी नौकरी

विदेशी फिल्मों का भारतीय भाषाओं में डब के साथ विज्ञापन कंपनियों में भी वॉइस ओवर आर्टिस्ट की काफी जरूरत होती है।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 03:44 PM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 03:51 PM (IST)
Voice Over Artist के तौर पर बनाएं करियर, बेहतरीन सैलरी पैकेज पर मिलेगी नौकरी

नई दिल्ली, जेएनएन। अच्छी आवाज के साथ भाषाओं की समझ रखते हैं, तो वॉयस ओवर या फिर वॉयस एक्टिंग जैसी जॉब्स में अच्छे अवसर तलाश सकते हैं। विदेशी फिल्मों का भारतीय भाषाओं में डब के साथ विज्ञापन कंपनियों में भी इस तरह के लोगों की काफी जरूरत होती है। आइए जानते हैं कहां सर्च कर सकते हैं वॉयस ओवर से संबंधित नौकरियां...

loksabha election banner

वॉयस 123

वॉयस ओवर से जुड़ी नौकरियों के लिए यह बहुत बड़ा मार्केटप्लेस है। कंपनी का दावा है कि यहां पर 2.5 लाख से अधिक वॉयस ओवर से जुड़े प्रोजेक्ट को पूरा किया गया है। यहां क्लाइंट की जरूरत के हिसाब से वॉयस ओवर से जुड़े टैलेंटेड लोगों को उस प्रोजेक्ट से जोड़ा जाता है। अगर जॉब या प्रोजेक्ट हासिल करना चाहते हैं, तो पहले यहां पर आपको अपना प्रोफाइल तैयार करना होगा। साथ ही, वॉयस ओवर से जुड़े अपने कार्यों का डेमो अपलोड करना होगा। फिर कंपनी वॉयस को रिव्यू करेगी। अगर प्रोजेक्ट के हिसाब से आवाज मैच करती है, तो फिर कंपनी आपको हायर करेगी। यहां पर वॉयस ओवर से जुड़े प्रोजेक्ट को घर बैठे भी किया जा सकता है।

द वॉयस रेल्म

वॉयस ओवर या फिर वॉयस एक्टिंग से जुड़ा यह एक बड़ा फ्रीलांस प्लेटफॉर्म है। इस प्लेटफॉर्म से वॉयस ओवर से जुड़े प्रोजेक्ट को हासिल करने के लिए पहले ऑनलाइन फॉर्म को भरना होगा और अपनी डिटेल के साथ वॉयस का डेमो भी अपलोड करना होगा। अगर आपकी आवाज सही है, तो फिर कंपनी द्वारा कॉन्टैक्ट किया जाएगा। यह वॉयस ओवर से जुड़े फ्रीलांस प्रोजेक्ट के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनने के लिए वैसे तो किसी खास योग्यता की जरूरत नहीं होती है लेकिन कम से कम 12वीं पास होना जरूरी होता है। ताकि सभी चीजों को सही से समझा जा सके। रेडियो, विज्ञापन, टीवी, एनिमेशन फिल्म, नाटक, डॉक्यूमेंट्री और ऑडियो बुक्स के लिए डबिंग आर्टिस्ट की जरूरत होती है। ऐसे में नौकरी की संभावनाएं भी वॉइस ओवर आर्टिस्ट के लिए काफी बढ़ जाती हैं। अगर आप भी इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो कई शॉर्ट टर्म कोर्सेज आजकल उपलब्ध हैं जिनमें प्रोफेशनल्स स्टूडेंट्स को वॉइस ओवर के लिए टेक्नीकल जानकारी देते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.