MPSC Mains Exam 2021: महाराष्ट्र राज्य सेवा मुख्य परीक्षा (Maharashtra state service main examination) तिथि निर्धारित हो गई है।राज्य लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) ने आधिकारिक वेबसाइट पर mpsc.gov.in पर इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके मुताबिक यह परीक्षा 4 से 6 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। एमपीएससी (MPSC) ने कहा है कि यह परीक्षा अमरावती, औरंगाबाद, मुंबई, नागपुर, नासिक और पुणे जिलों में आयोजित की जाएगी। वहीं इस परीक्षा के लिए योग्य उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र परीक्षा शुरू होने से एक सप्ताह पहले जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को इसे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। ऐसे में प्रीलिम्स परीक्षा में सफलता पाने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि, वे आधिकारिक वेबसाइ पर विजिट करते रहें, जिससे उन्हें प्रवेश पत्र से जुड़ी तारीखों के बारे में मालूम चल सकेगा। 

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके चेक करें ऑफिशियल नोटिफिकेशन

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग,MPSC ने प्रीलिम्स परीक्षा पहले 11 अप्रैल को निर्धारित किया गया था। इसके बाद में इसे स्थगित कर दिया गया था। राज्य में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में तेजी से उछाल आने के बाद यह निर्णय लिया गया था। इस फैसले के बाद से छात्रों और यूनियनों ने इस परीक्षा स्थगित करने का स्वागत किया था। वहीं कुछ छात्रों ने इस कदम की आलोचना भी की थी।

इस बीच, महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra government) ने पिछले महीने, महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) परीक्षा के लिए 2,000 ओबीसी छात्रों और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षाओं के लिए 1,000 छात्रों को प्रशिक्षित करने की घोषणा की थी। यह परीक्षा 150 अंकों की वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। इसमें चार पेपर होंगे। इसके मुताबिक, जीएस पेपर 1, जीएस पेपर 2, जीएस पेपर 3 और जीएस पेपर 4। मराठी और अंग्रेजी में एक अनिवार्य वर्णनात्मक पेपर होगा, जो कि 100 अंकों का होगा।वहीं इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार   आधिकारिक वेबसाइट mpsc.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।  

Edited By: Nandini Dubey