Move to Jagran APP

Maharashtra SSC Result 2019: दिव्यांग और आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों ने भी मारी बाजी, जानिए इनकी कहानी

Maharashtra SSC Result 2019 शनिवार को महाराष्ट्र बोर्ड दसवीं कक्षा के नतीजे घोषित कर चुका है। इस साल राज्य में कुछ ऐसे छात्र भी हैं जिनके निजी जीवन में कई समस्याएं थीं।

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 09 Jun 2019 04:04 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2019 04:04 PM (IST)
Maharashtra SSC Result 2019: दिव्यांग और आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों ने भी मारी बाजी, जानिए इनकी कहानी
Maharashtra SSC Result 2019: दिव्यांग और आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों ने भी मारी बाजी, जानिए इनकी कहानी

मुंबई, जेएनएन। Maharashtra SSC Result 2019 शनिवार को महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हाइअर सेकेंडरी बोर्ड दसवीं कक्षा के नतीजे घोषित कर चुका है। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर परिणामों की घोषणा की थी। इस साल करीब 17 लाख छात्रों ने दसवीं की परीक्षा दी थी। पिछले साल 89.41% की तुलना में इस साल 77.10% रिजल्‍ट रहा। यानी करीब 12 फीसदी रिजल्‍ट में गिरावट दर्ज की गई। 2007 के बाद महाराष्‍ट्र बोर्ड का पिछले 10 सालों में इस साल सबसे खराब रिजल्‍ट रहा है। 

loksabha election banner

इस साल Maharashtra SSC 2019 परीक्षा में पास होने वाले छात्रों में कुछ ऐसे भी हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं तो वहीं कुछ छात्र शारीरक रूप से कमजोर हैं, लेकिन उन्होंने दसवीं की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं। इनमें से एक हैं राज महिन्द्रा जसवाल। राज महिन्द्रा मुलुंद के गुरु गोविंद म्यूनसिपल हिंदी मीडियम स्कूल के छात्र हैं। जसवाल ने इस साल दसवीं परीक्षा में 93.2 फीसद अंक प्राप्त किए हैं। राज महिन्द्रा ने बताया कि मैंने कभी कोई ट्यूशन नहीं लिया और अगर कभी कोई समस्या आई भी तो उसे टीचर्स की मदद से हल कर लिया। राज चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं। इसके अलावा राज एक वॉलीबॉल प्लेयर भी हैं। उनके माता-पिता एक कपड़ें की फैक्ट्री में सिलाई का काम करते हैं। राज के अलावा उनका एक भाई और दो बहनें भी हैं।

राज के बाद एक अन्य छात्र रयान शेख ने भी दसवीं कक्षा में सफलता हासिल की है। रयान लगभग दो साल पहले डिसकुलिया, डिस्लेक्सिया और डिस्ग्राफिया से पीड़ित हो गए थे। उनकी मां आरफा शेख ने बताया कि रयान के स्कूल ने उनको कुछ टेस्ट करवाने के लिए कहा था क्योंकि वह मुश्किल से ही कोई परीक्षा पास कर पाता था। इन टेस्ट्स में पाया गया कि उसमें सीखने समझने की क्षमता भी काफी कम थी। हालांकि इस सबके बावजूद रयान ने दसवीं में 84.6 फीसद अंक प्राप्त किए हैं। स्कूल ने भी रयान की पढ़ाई में काफी मदद की है उसके लिए अलग से क्लासेस आयोजित की गई थी।

इनमें सबसे आश्चर्यजनक कहानी अक्षत जाधव की है। अक्षत मीरा रोड़ पर स्थित शांति नगर हाई स्कूल का छात्र है। हालांकि अक्षत को परीक्षा में उसकी उम्मीद से कम अंक प्राप्त हुए हैं, लेकिन उसके नतीजों ने एक रकॉर्ड कायम कर दिया है। अक्षत ने हर विषय में 35 अंक प्राप्त किए हैं। अक्षत के पिता ने बताया कि उसने (अक्षत) 55 प्रतिशत अंकों की उम्मीद की थी लेकिन हम खुश हैं कि वह पास हो गया है। हालांकि कई छात्रों ने 90 फीसद या उससे ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं, लेकिन इनमें से कई हर विषय में 35 अंक प्राप्त करने में असफल रहे हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.