मुंबई, जेएनएन। Maharashtra SSC 10th Supplementary Result 2019: महाराष्ट्र बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर एजुकेशन (MSBSHSE) दसवीं कक्षा की सप्लीमेंट्री परीक्षा के नतीजे घोषित करने जा रहा है। पहले कहा जा रहा था कि बोर्ड बुधवार को नतीजे जारी कर देगा, लेकिन लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक रिजल्ट आज जारी नहीं हो रहा है। साथ ही यह भी बता दें कि रिजल्ट इसी हफ्ते जारी किया जाएगा। तो छात्र बोर्ड की वेबसाइट को लगातार चेक करते रहें।

रिजल्ट की घोषणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट maharesults.nic.in पर की जाएगी, जहां पर उम्मीदवार अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। पिछले साल 2018 में भी अगस्त महीने के आखिरी हफ्ते में सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया गया था।

उम्मीद जताई जा रही है कि रिजल्ट की घोषणा बुधवार को की जा सकती है। हालांकि इस बारे में बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है। हर साल की तरह इस बार भी रिजल्ट की घोषणा ऑनलाइन मोड में की जाएगी और उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने नतीजे चेक कर सकेंगे। महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट maharesults.nic.in है।

मार्च में जारी दसवीं कक्षा के नतीजों के मुताबिक केवल 77.10 फीसद छात्रों ने सफलता प्राप्त की थी। बता दें कि 2007 के बाद यह आंकडा सबसे कम है, उस वक्त 78 फीसद छात्रों ने दसवीं की परीक्षा पास की थी। जो उम्मीदवार वार्षिक परीक्षा पास करने में असफल रहे थे उनके लिए बोर्ड ने सप्लीमेंट्री परीक्षा का आयोजन किया था। इस साल दसवीं की परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे।

बोर्ड ने HSC यानि 12वीं के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई से 3 अगस्त तक किया था जबकि दसवीं कक्षा की सप्लीमेंट्री परीक्षा 17 जुलाई से 30 जुलाई तक चली थी। अब जब परीक्षा खत्म हो चुकी है तो बोर्ड दोनों कक्षाओं के नतीजों की घोषणा की तैयारी कर रहा है। अगर पिछले सालों पर गौर करें तो MSBSHSE सप्लीमेंट्री एग्जाम का रिजल्ट अगस्त के दूसरे या तीसरे हफ्ते तक जारी कर देता है।

पिछले साल 2018 में बारहवीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा के नतीजे 24 अगस्त, 2018 को जारी किए गए थे, जबकि दसवीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा के नीतजों की घोषणा 28 अगस्त, 2018 को की गई थी। हालांकि इस साल अभी तक रिजल्ट की घोषणा को लेकर किसी तारीख का एलान नहीं किया गया है इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो लगातार बोर्ड की वेबसाइट चेक करते रहें।

बता दें कि इस साल बारहवीं के मार्च में हुई वार्षिक परीक्षा के नतीजों की घोषणा 28 मई, 2019 को की गई थी। 12वीं की परीक्षा इस बार 14, 21, 936 लाख छात्रों ने दी थी, जिसमें से 85.88 फीसद ने परीक्षा पास की है। वहीं दसवीं में 77.10 फीसद छात्र पास हुए हैं।

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस