Move to Jagran APP

Maharashtra 11th Admission 2020: FYJC में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया कल से होगी शुरू, इस दिन जारी होगी मेरिट

Maharashtra FYJC Admissions 2020 महाराष्ट्र सरकार 11वीं कक्षा में के लिए दाखिले की प्रक्रिया कल से यानी कि 12अगस्त से शुरू कर रही है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 11:45 AM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 11:57 AM (IST)
Maharashtra 11th Admission 2020: FYJC में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया कल से होगी शुरू, इस दिन जारी होगी मेरिट

Maharashtra FYJC Admissions 2020: महाराष्ट्र सरकार 11वीं कक्षा में के लिए दाखिले की प्रक्रिया कल से यानी कि 12अगस्त से शुरू कर रही है। ऐसे में जो भी छात्र-छात्राएं फर्स्ट ईयर जूनियर कॉलेज (first-year junior college, FYJC) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट 11thadmission.org.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पहली मेरिट सूची 30 अगस्त 2020 को दोपहर 3 बजे जारी की जाएगी।

loksabha election banner

बता दें कि मुंबई के 830 से अधिक कॉलेजों में प्रवेश के लिए मेरिट सूची जारी की जाएगी। विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा सोमवार को राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा केंद्रीकृत FYJC प्रवेश के पहले दौर के लिए की गई थी।स्टूडेंट्स ध्यान दें कि, जो छात्र दाखिले के लिए पहले चरण में आवेदन कर चुके हैं और सत्यापित कर चुके हैं कि वे भी दूसरे चरण में जिन कॉलेजों में आवेदन करना चाहते हैं, तो वे कर सकते हैं। दूसरे चरण के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया 22 अगस्त को सुबह 11 बजे तक की जाएगी। वहीं अन्य स्टूडेंट्स पहले और दूसरे भाग दोनों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए शिक्षा विभाग प्रोविजनिल मेरिट सूची की घोषणा 23 अगस्त को करेगा। स्टूडेंट्स को उसके बाद दो दिनों का समय लिस्ट पर आपत्ति उठाने के लिए दिया जाएगा। छात्र 25 अगस्त की शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

Maharashtra FYJC Admissions 2020: इन तिथियों का रखें ध्यान

सेकेंड फेज ऑनलाइन फॉर्म भरने की शुरुआती तारीख- 12 अगस्त दोपहर 12 बजे

सेकेंड फेज ऑनलाइन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख- 22 अगस्त सुबह 11 बजे

प्रोविजनिल मेरिट लिस्ट जारी- 23 अगस्त दोपहर 12 बजे

पहली मेरिट लिस्ट- 30 अगस्त दोपहर 3 बजे

कॉलेजों में सीट आवंटन प्रक्रिया- 31 अगस्त

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, जिन स्टूडेंट्स ने मैनेजमेंट, अल्पसंख्यक, और इन-हाउस कोटा के तहत कॉलेजों में आवेदन कर रहे हैं, उन्हें प्रवेश पत्र के भाग I और भाग II को भरना होगा और संबंधित एक स्कैन की हुई कॉपी को जूनियर कॉलेज कोजमा करनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.