Lucknow University Admission 2021: लखनऊ विश्वविद्यालय में यूजी, पीजी और पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन की आखिरी तारीख को विस्तारित किया गया है। इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट पर एक सूचना जारी की गई है। सूचना में कहा गया है कि कोरोना महामारी की गंभीरता के कारण उम्मीदवारों की परेशानियों को देखते हुए विश्वविद्यालय ने विभिन्न पाठ्यक्रमों के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है।

वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिस के अनुसार, सत्र 2020-21 के लिए पीएचडी (रेगुलर व पार्ट टाइम) पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन की लास्ट डेट को 3 मई से बढाकर 15 मई, 2021 कर दिया गया है। वहीं, सत्र 2021-22 के यूजी, पीजी और बीएलएड कोर्स के लिए आवेदन की आखिरी तारीख को 31 मई, 2021 तक विस्तारित किया गया है। इसके अलावे, प्रोफेशनल और मैनेजमेंट कोर्स, जैसे- बीबीए, बीसीए, एमबीए व एमटीटीएम में दाखिले के लिए अप्लाई करने की अंतिम तिथि को 3 मई से बढ़ाकर 31 मई, 2021 कर दिया गया है।

इसके अतिरिक्त, बीपीएड, एमपीएड और एमएड कोर्स के लिए आवेदन की आखिरी तिथि को भी 15 मई से बढ़ाकर 31 मई निर्धारित किया गया है। उम्मीदवार, लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर नोटिस चेक कर सकते हैं। वहीं, इच्छुक व पात्र उम्मीदवार, यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट, lkouniv.ac.in पर जाकर संबंधित पाठ्यक्रम के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

इन स्टेप से करें ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार सबसे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, lkouniv.ac.in पर विजिट करें। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध एडमिशन सेक्शन में संबंधित पाठ्यक्रम के लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया टैब ओपन होगा। यहां ऑनलाइन फॉर्म सबमिशन लिंक पर क्लिक करें। अब निर्देशों को पढ़ कर अपनी सहमति दें और प्रोसीड करें। इसके बाद, मांगी गई जानकारी दर्ज कर सबमिट करें। अब आपको रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा। इसका उपयोग कर लॉगइन करके आप आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप