Move to Jagran APP

DU admission 2020: डीयू में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख आज, du.ac.in पर स्टूडेंट्स पर फटाफट करें आवेदन

DU admission 2020दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में यूजीपीजीएमफिल और पीएचडी समेत अन्य प्रोगाम में दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आज यानी कि 18 जुलाई को लास्ट डेट है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 09:20 AM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 09:40 AM (IST)
DU admission 2020: डीयू में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख आज, du.ac.in पर स्टूडेंट्स पर फटाफट करें आवेदन
DU admission 2020: डीयू में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख आज, du.ac.in पर स्टूडेंट्स पर फटाफट करें आवेदन

 नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। DU admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में यूजी,पीजी,एमफिल और पीएचडी समेत अन्य प्रोगाम में दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आज यानी कि 18 जुलाई को लास्ट डेट है। अब ऐसे में जो भी छात्र-छात्राएं इन प्रोगाम में दाखिला लेना चाहते हैं तो वे डीयू की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन करने के लिए उनके पास शाम 5 बजे तक अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि पहले डीयू प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 4 जुलाई थी लेकिन बाद में कोविड-19 महामारी के कारण सीबीएसई (CBSE) और (ICSE) सहित बोर्ड की अधिकांश परीक्षाओं के परिणाम इस साल देरी से आने की वजह से भी तारीखों को बढ़ा दिया गया था।

loksabha election banner

इस साल अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए 2.8 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है, जिसमें से 1.59 लाख छात्रों ने दाखिले की फीस जमा की है। इसके अलावा पोस्टग्रेजुएट और एमफिल कोर्सेज को मिलाकर इस साल कुल 4,04,315 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। बता दें कि डीयू दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 20 जून से शुरू हुई थी।

डीयू की मेरिट रहेगी हाई

डीयू की कटऑफ इस बार ज्यादा रहने की उम्मीद है। दरअसल सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट के आंकड़ों को देखे तो इस बार 95 फीसदी से ज्यादा छात्रों की संख्या लगभग दोगुनी है। इसलिए उम्मीद है कि इस साल दिल्ली विश्वविद्यालय के कटऑफ में बढ़ोतरी होगी। वहीं इस बारे में ज्यादातर एकेडमिक एक्सपर्ट का मानना है कि पांचवीं और छठी सूची में भी कटऑफ पिछले साल की तुलना में दो-तीन प्रतिशत अधिक रहेगी। उदाहरण के तौर पर अगर पिछले साल किसी विषय में कटऑफ 88 फीसदी थी, तो इस साल यह 90 या 91 फीसदी होगी। बता दें कि इस साल 12वीं के बोर्ड में 95% और इससे ऊपर का स्कोर 38686 स्टूडेंट्स ने हासिल किया है, जबकि 2019 में यह संख्या 17693 थी। इसलिए इस बार डीयू की कटऑफ हाई रहने की संभावना है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.