Jobs in 2021: बीते साल कोरोना वायरस ने देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर को घुटनों पर ला दिया है। इस महामारी की वजह से दुनियार भर में कोरोना वायरस महामारी की वजह से करोड़ों लोगों को नौकरियां गंवानी पड़ी। वहीं न जाने कितने लोग ऐसे हैं कि, जिनके वेतन में कटौती शुरू कर दी है। अगर एक रिपोर्ट की मानें तो यह दुनियाभर में कोविड-19 महामारी के कारण तकरीबन 30.5 करोड़ लोगों की नौकरी चली गई है। अच्छी- खासी बड़ी-बड़ी कंपनियां भी खुद को संभाल नहीं पाई। हालांकि ऐसी स्थिति में भी कुछ फील्ड ऐसे भी हैं, जिनमें जॉब्स की खूब डिमांड हैं। यह फील्ड हैं- फाॅर्मा सेक्टर, डिजिटल मार्केटिंग, आईटी सेक्टर, डिजिटल मार्केटर,आईटी सपोर्ट/हेल्प डेस्क, ग्राफ़िक डिज़ाइनर, डाटा एनालिस्ट, सॉफ्टवेयर डेवेलपर जैसे फील्ड शामिल हैं।

फाॅर्मा सेक्टर

कोरोना काल में सबसे ज्यादा नौकरी के अवसर यहीं पैदा किए हैं। मार्च में महामारी की वजह से लगाए गए लॉकडाउन की वजह से देश में ऑनलाइन दवा मंगाने के ट्रेंड में काफी तेजी आई। लोगों ने दवाओं के साथ हेल्थ सप्लीमेंट, फेस मास्क, सैनिटाइजर, इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं की खूब ऑनलाइन ख़रीददारी की। इसकी वजह से फार्मेसी और ई-फार्मेसी कंपनियों में बड़े पैमाने पर जॉब के मौके बन हैं। ऐसे में फार्मासिस्ट और डिलीवरी ब्वॉय जैसे रोजगार के अवसर में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं आगे भी इसके बने रहने की पूरी उम्मीद है। इसके अलावा देश में जेनेरिक दवाओं का सबसे बड़ा प्रोवाइडर है। इसके अलावा उत्पादन की कम लागत और चिकित्सा उपकरणों के निर्माण के लिए स्वत: मार्ग के तहत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए हाल ही में मंजूरी देता है। इस लिहाज से भी यह क्षेत्र उम्मीदों से भरा हुआ है।

डिजिटल मार्केटिंग

वैसे भी आज डिजिटल युग हो चुका है। लेकिन कोविड महामारी ने सबको इंटरनेट पर निर्भर कर दिया है। इसी वजह से एक फील्ड बहुत तेजी से उभर रहा है, वह है डिजिटल मार्केटिंग। इसको आसान शब्दों में समझें तो डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट, कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जरिये की जाने वाली मार्केटिंग है। यहां आप विभिन्न पदों पर अपना करियर बना सकते हैं। इनमें डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर, कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर, सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, कंटेट राइटर, सर्च इंजिन मार्केटर, इनबाउंड मार्केटिंग मैनेजर सहित अन्य पोस्ट शामिल हैं।

आईटी सेक्टर

साल 2021 में आईटी सेक्टर हमेशा की तरह बूम करने वाला है। कोविड-19 संक्रमण के दौर में भी इस फील्ड में बेहतरीन अवसर हैं। इस समय डिजिटल स्किल्स की मांग तेजी से बढ़ रही है। इसलिए यहां जॉब के बेहतरीन मौके सामने आ सकते हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स जो भी इस फील्ड में करियर संवारना चाहते हैं, वे कोडिंग, रोबोटिक्स मशीन लर्निंग एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सीखने की जरूरत है।

डाटा एनालिटिक्स 

वैश्विक महामारी के दौरान एक और फील्ड जहां जॉब के बेहतरीन मौके सामने आ रहे हैं, वह डाटा एनालिटिक्स के क्षेत्र में। महामारी के बाद डाटा की खपत पहले से कई गुना बढ़ चुकी है। जितना अधिक डाटा जेनरेट हो रहा है, उसी अनुसार उसकी खपत भी हो रही है। ऐसे में कस्टर्मस की रूचि को समझने के लिए और डाटा की खपत के पैर्टन को समझने के लिए इनके प्रोफेशनल्स की जरूरत महसूस हो रही है। ऐसे में डाटा साइंटिस्ट और बेहतर स्टेस्टिकल नॉलेज की समझ रखने वाले युवाओं की मांग बढ़ने जा रही है।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021