Move to Jagran APP

JNVST Result 2019: नवोदय विद्यालय के कक्षा छह के रिजल्‍ट घोषित, ऐसे जानें परिणाम

JNVST Result 2019 जेएनवीएसटी ने छह अप्रैल को प्रवेश परीक्षा आयोजित की थी। जिन छात्रों ने यह प्रवेश परीक्षा दी थी वे समिति की वेबसाइट पर रिजल्‍ट देख सकते हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 27 May 2019 12:14 PM (IST)Updated: Wed, 29 May 2019 01:12 PM (IST)
JNVST Result 2019: नवोदय विद्यालय के कक्षा छह के रिजल्‍ट घोषित, ऐसे जानें परिणाम
JNVST Result 2019: नवोदय विद्यालय के कक्षा छह के रिजल्‍ट घोषित, ऐसे जानें परिणाम

JNVST Result 2019 नवोदय विद्यालय समिति ने कक्षा छह में प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए रिजल्‍ट घोषित कर दिए हैं। जवाहर विद्यालय चयन समिति (JNVST) ने देश के 660 जवाहर नवोदय विद्यालयों के लिए कक्षा छह के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की थी। JNVST ने छह अप्रैल को देश के विभिन्‍न सेंटरों पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की थी। जिन छात्रों ने यह प्रवेश परीक्षा दी थी, वे समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्‍ट की जानकारी ले सकते हैं।

loksabha election banner

JNVST बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित परीक्षा (Multiple choice questions based test )है। इस परीक्षा के लिए कुल मार्क्‍स 100 नंबर हैं। JNVST 2019 exam के लिए दो घंटे का समय दिया गया है। छात्र समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्‍ट की जानकारी ले सकते हैं। साथ ही डीईओ, डीएम के स्‍थानीय ऑफिस और नवोदय विद्यालयों पर भी इस बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

परीक्षा के उम्‍मीदवार अन्‍य स्रोतों से भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। JNVST के 2019 के रिजल्‍ट में छात्र का नाम, रोल नंबर, जन्‍मतिथि, उम्‍मीदवार के राज्‍य का नाम, परीक्षा की तिथि, उम्‍मीदवार की श्रेणी, लिंग, जिला, क्षेत्र (शहरी/ग्रामीण) का उल्‍लेख करना होगा।

 जवाहर विद्यालय चयन समिति (JNVST) के रिजल्‍ट की जांच कैसे करें

डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करना होगा।

• सबसे पहले नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.nic.in पर जाएं
• होमपेज पर 'JNVST Navodaya class 6 result 2019' पर क्लिक करें
• दी गई जगह पर रोलनंबर डालें
• स्क्रिन पर रिजल्‍ट सामने आता है
• डाउनलोड करें और रिजल्ट का एक प्रिंटआउट लें

जवाहर नवोदय विद्यालयों के स्थापना 1986 की राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के तहत की गई, ताकि ग्रामीण प्रतिभाओं को बाहर लाया जा सके। इन विद्यालयों का उद्देश्‍य यही है कि विशेष प्रतिभा वाले बच्चों को उनकी भुगतान नहीं करने के बावजूद उन्‍हें अच्छी गुणवत्ता की शिक्षा देने के साथ उचित अवसर प्रदान किया जाए।  इसके जरिए ग्रामीण छात्रों को बेहतर तरीके की शिक्षा देने के साथ उन्हें शहरी छात्रों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाया जाएगा।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.