Move to Jagran APP

JNU PG दाखिले की पहली मेरिट लिस्ट जारी, jnuee.jnu.ac.in पर देखें अपनी सीट, 13 जून तक करें ब्लॉक

जो स्टूडेंट्स JNU द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हुए थे वे अपना नाम मेरिट लिस्ट देखने और अपनी आवंटित सीट का विवरण जानने के लिए प्रवेश परीक्षा पोर्टल jnuee.jnu.ac.in पर विजिट करें। इसके बाद स्टूडेंट्स को होम पेज पर ही दिए विभिन्न कोर्सेस की मेरिट लिस्ट (JNU PG Admission 2024) के लिंक में से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Tue, 11 Jun 2024 02:26 PM (IST)
JNU PG दाखिले की पहली मेरिट लिस्ट जारी, jnuee.jnu.ac.in पर देखें अपनी सीट, 13 जून तक करें ब्लॉक
JNU PG Admission 2024: स्टूडेंट्स को सीट ब्लॉक करने के लिए 13 जून तक का समय दिया गया है।

एजुकेशन डेस्क, दिल्ली। जेएनयू पीजी दाखिला प्रक्रिया में सम्मिलित हुए छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने वर्ष 2024-25 के दौरान विभिन्न पीजी कोर्सेस में दाखिले के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा (JNUEE) के आधार पर तैयार की गई पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। विश्वविद्यालय द्वारा पहली मेरिट लिस्ट 10 जून को जारी की गई और इसके साथ ही स्टूडेंट्स को आवंटित सीटों को ब्लॉक करने के लिए 13 जून तक का समय दिया गया है। इसी दौरान स्टूडेंट्स को प्री-इनरोलमेट रजिस्ट्रेशन और फीस का भुगतान भी करना होगा। इसके बाद JNU द्वारा दूसरी मेरिट लिस्ट 18 जून को जारी की जाएगी।

JNU PG Admission 2024: इन स्टेप में देखें मेरिट लिस्ट

ऐसे में जो स्टूडेंट्स JNU द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, वे अपना नाम मेरिट लिस्ट देखने और अपनी आवंटित सीट का विवरण जानने के लिए प्रवेश परीक्षा पोर्टल, jnuee.jnu.ac.in पर विजिट करें। इसके बाद स्टूडेंट्स को होम पेज पर ही दिए विभिन्न कोर्सेस की मेरिट लिस्ट के लिंक में से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नए पेज पर स्टूडेंट्स को अपना अप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड की डिटेल को भरकर सबमिट करना होगा। इस लॉग-इन के बाद स्टूडेंट्स अपनी सीट जान सकेंगे और दिए गए ऑपश्न से इसे ब्लॉक कर सकेंगे।

JNU MA / MSC / MCA फर्स्ट मेरिट लिस्ट लिंक

JNU द्वारा इस साल के पीजी कोर्सेस में दाखिले के लिए जारी शेड्यूल के अनुसार 18 जून को जारी की जाने वाली दूसरे मेरिट लिस्ट में जिन स्टूडेंट्स को सीट का आवंटन किया जाएगा, उन्हें इसके लिए प्री-इनरोलमेंट रजिस्ट्रेशन और फीस का भुगतान करते हुए इसे 20 जून तक ब्लॉक करना होगा। इसके बाद JNU तीसरी मेरिट लिस्ट को 26 जून को जारी करेगा, जिसमें आवंटित सीटों के लिए छात्र-छात्राओं को 27 जून तक प्री-इनरोलमेंट रजिस्ट्रेशन और फीस का भुगतान करते हुए ब्लॉक करना होगा।