JKBOSE Class 11 Date Sheet 2021: जम्मू एंड कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Jammu and Kashmir Board of School Education,JKBOSE) ने जम्मू डिवीजन के विंटर जोन के लिए 11वीं कक्षा (वार्षिक–रेगुलर ) परीक्षा के लिएडेट शीट 2021 जारी कर दी है। टाइमटेबल के अनुसार, जम्मू जोन के विंटर जोन के छात्रों के लिए जेकेबीओएसई 11वीं परीक्षा 11 दिसंबर 2021 से शुरू होंगी और 1 जनवरी 2022 तक चलेगी। पहले दिन सामान्य अंग्रेजी की परीक्षा होगी। ऐसे में जो स्टूडेंट्स जेकेबोस 11वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे टाइमटेबल को jkbose.nic.in पर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

वहीं परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि, वे प्रवेश पत्र प्राप्त करने के बाद हॉल टिकट के पीछे लिखे गए निर्देशों का सख्ती से पालन करें। इसके अलावा परीक्षा के दिन अपने साथ एडमिट कार्ड जरूर लेकर जाएं, इसके बिना एग्जाम सेंटर पर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

JKBOSE 11th Date Sheet 2021: डेटशीट ऐसे करें डाउनलोड

सबसे पहले स्टूडेंट्स आधिकारिक पोर्टल यानी jkbose.nic.in पर लॉगइन करें। इसके बाद जम्मू क्षेत्र के लिए अधिसूचना सेक्शन तक नीचे स्क्रॉल करें। JKBOSE कक्षा 11 टाइमटेबल के लिए लिंक का पता लगाएं और उस पर क्लिक करें। इसके बाद पीडीएफ प्रारूप में जेकेबीओएसई 11वीं डेट शीट 2021 के साथ एक नया पेज खुलेगा। अब पीडीएफ प्रारूप में टाइम टेबल को डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसे अपने डिवाइस पर सहेज कर रख लें। इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेकर रख लें।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू एंड कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने पिछले साल आई कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में स्कूल पिछले काफी लंबे समय से बंद रहे हैं थे तो इसे ध्यान में रखते हुए, JKBOSE ने कक्षा 11 के छात्रों के लिए टर्म- 1 की परीक्षा के लिए परीक्षा पाठ्यक्रम को कम करने का फैसला लिया था। इसी के अनुरूप, कक्षा 11वीं के कुल पाठ्यक्रम में कम से कम 30% की कमी की गई है। अब परीक्षा में प्रश्न संशोधित पाठ्यक्रम से सवाल पूछे जाएंगे।

Edited By: Nandini Dubey