Move to Jagran APP

JKBOSE 10th Result 2024: जम्मू-कश्मीर 10वीं बोर्ड रिजल्ट जल्द हो सकता है घोषित, इन स्टेप्स से चेक कर सकेंगे परिणाम

जम्मू एन्ड कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (JKBOSE) की ओर से 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद अब इस वीक में 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित किया जा सकता है। नतीजे जारी होते ही स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से वेबसाइट पर जाकर अपना रोल नंबर दर्ज करके मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे। पास होने के लिए स्टूडेंट्स को 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Mon, 10 Jun 2024 08:13 AM (IST)
JKBOSE 10th Result 2024: जम्मू-कश्मीर 10वीं बोर्ड रिजल्ट जल्द हो सकता है घोषित, इन स्टेप्स से चेक कर सकेंगे परिणाम
JKBOSE 10th Result 2024 जल्द होगा घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू और कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड (JKBOSE) से 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। JKBOSE की ओर से 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद अब 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित किया जाने वाला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड 10th क्लास का रिजल्ट इस सप्ताह में कभी भी घोषित कर सकता है।

नतीजे ऑनलाइन माध्यम से जम्मू-कश्मीर बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट jkbose.nic.in पर जारी किया जाएगा। परिणाम की घोषणा होने के बाद स्टूडेंट्स रोल नंबर दर्ज करके अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे।

इन स्टेप्स से चेक कर सकेंगे नतीजे

  • जम्मू एवं कश्मीर 10th बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jkbose.nic.in पर जा जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Result टैब में जाकर डिवीजन क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अगले पेज पर रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद रोल नंबर एवं दिया गया कैप्चा कोड भरकर सबमिट करना होगा।
  • अब आपकी मार्कशीट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे चेक करने के साथ ही डाउनलोड भी कर सकेंगे।

पास होने के लिए 33 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य

10वीं कक्षा में पास होने के लिए सभी स्टूडेंट्स को सभी विषयों में न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। इसके अलावा जो छात्र किसी विषय में 33 फीसदी अंक नहीं प्राप्त कर पता है तो उसे बोर्ड की ओर से 6 अंक ग्रेस के रूप में दिए जाएंगे। इस प्रकार से 27 अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स भी इस कक्षा में पास हो सकेंगे। ग्रेस से भी पास न हो पाने वाले अभ्यर्थी कंपार्टमेंटल एग्जाम में भाग लेकर अपना साल बर्बाद होने से बचा सकेंगे और इसी साल 10वीं कक्षा में सफलता प्राप्त कर पायेंगे।

यह भी पढ़ें- Career in Graphics Designing: 10वीं, 12वीं के बाद बने ग्राफिक डिजाइनर, जॉब्स के हैं ढेरों विकल्प