JEE Main Score Card 2021: भले ही केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने जेईई मेन 2021 सेशन 4 के नतीजों के मुख्य आकड़े मंगलवार, 14 सितंबर 2021 को देर रात जारी कर दिये हैं। इसके बाद परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों के रिजल्ट और स्कोर कार्ड देखने के लिए लिंक अब से कुछ ही देर पहले एक्टिव कर दिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, परीक्षा आयोजित करने वाली बॉडी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आज, 15 सितंबर 2021 को परीक्षा पोर्टल, jeemain.nta.nic.in पर एक्टिव कर दिया गया, जिसके माध्यम से उम्मीदवार अपना जेईई मेन 2021 सेशन 4 स्कोर कार्ड डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं। इसके साथ ही, एनटीए द्वारा मई 2021 में प्रस्तावित लेकिन महामारी के चलते अगस्त-सितंबर में आयोजित चौथे चरण की जेईई मेन 2021 में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों की कटेगरी व ऑल इंडिया (AIR) और परीक्षा के लिए फाइनल ‘आंसर की’ भी जारी करेगा।

इस लिंक से देखें स्कोर कार्ड

जेईई मेन 2021 सेशन 4 में AIR 1 पर 18 उम्मीदवार

शिक्षा मंत्रालय द्वारा साझा किये गये अपडेट के अनुसार महामारी के चलते एनटीए द्वारा चरणबद्ध तरीके से आयोजित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (मेन) या जेईई (मेन) 2021 के चौथे और आखिरी चरण में प्रदर्शन के आधार पर कुल 44 उम्मीदवारों को 100 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं। साथ ही, चौथे चरण में की परीक्षा के आधार पर कुल 18 उम्मीदवारों ऑल इंडिया रैंक (AIR) 1 रैंक प्राप्त हुई है। हालांकि, उम्मीदवार अपनी रैंक एनटीए द्वारा जारी किये जाने वाले स्कोर कार्ड में देख पाएंगे।

यह भी पढ़ें - JEE Main Result 2021: रिजल्ट लिंक आज होगा एक्टिव, सेशन 4 जेईई मेन परीक्षा परिणाम के लिए शिक्षा मंत्रालय ने जारी किये आकड़े

‘आंसर की’ भी होगी जारी

एनटीए उम्मीदवारों के ऑल इंडिया रैंक और स्कोर कार्ड के साथ-साथ जेईई मेन 2021 सेशन 4 के लिए फाइनल ‘आंसर की’ भी जारी करेगा। इससे पहले एनटीए ने हाल ही में 6 सितंबर 2021 को जेईई मेन चौथे चरण के लिए अनौपचारिक ‘आंसर की’ और उम्मीदवारों की रिस्पॉन्स शीट जारी करते हुए कैंडिडेट्स से आपत्तियों को 8 सितंबर 2021 तक आमंत्रित किया था। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद फाइनल ‘आंसर की’ जारी किये जाने हैं। इसके आधार पर उम्मीदवार अपने जेईई मेन 2021 सेशन 4 स्कोर कार्ड के अंकों का गणना और जांच कर पाएंगे।

 

Edited By: Rishi Sonwal