Move to Jagran APP

JEE Main Result 2021: जानिए कब जारी होगा जेईई मेन फाइनल सेशन परीक्षा परिणाम, चेक करें अपडेट

JEE Main Result 2021रिजल्ट के पहले जल्द ही आंसर-की जारी की जाएगी।स्कोर चेक करने के बाद अगर किसी अभ्यर्थी को लगता है कि उनके उत्तर की जांच ठीक नहीं हुई है तोवे आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। इसके बाद इन आपत्तियों की जांच की जाएगी और फिर रिजल्ट जारी होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 05:48 PM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 05:54 PM (IST)
JEE Main Result 2021: जेईई मेन फाइनल या चौथे सेशन परीक्षा परिणाम जल्द होगा जारी

JEE Main Result 2021: जेईई मेन फाइनल या चौथे सेशन परीक्षा परिणाम से जुड़ी एक अहम अपडेट है। इसके मुताबिक जेईई मेन परीक्षा परिणाम जल्द ही जारी किया जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी कि एनटीए नतीजे अगले सप्ताह सितंबर तक जारी हो सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आईआईटी खड़गपुर 11 सितंबर से जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करेगा, जिसके चलते जेईई मेंस परीक्षा परिणाम के इससे पहले घोषित होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

JEE Main Result 2021: जेईई मेन रिजल्ट चेक करने के ये स्टेप्स करें फॉलो

रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक साइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।

इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध जेईई मेन रिजल्ट 2021 लिंक पर क्लिक करें। लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।रिजल्ट चेक करें और पेज डाउनलोड करें। इसके बाद आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

वहीं रिजल्ट के पहले जल्द ही आंसर-की जारी की जाएगी। स्कोर चेक करने के बाद अगर किसी अभ्यर्थी को लगता है कि उनके उत्तर की जांच ठीक नहीं हुई है तो, वे आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। इसके बाद इन आपत्तियों की जांच की जाएगी और फिर नतीजों की घोषणा होगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे वे रिजल्ट और आंसर-की आधिकारिक साइट jeemain.nta.nic.in से डाउनलोड कर पाएंगे। इसके अलावा उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे रिजल्ट और आंसर-की सटीक तिथियों का पता लगाने के लिए ऑफिशियल पोर्टल विजिट करते रहें।

NTA द्वारा जेईई मेन सत्र 4 की परीक्षा 26 अगस्त, 27, 31 और 1 सितंबर और 2 सितंबर को आयोजित की गई थी। जेईई मेन परीक्षा के चौथे और अंतिम सत्र के लिए 7.8 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए हैं। उम्मीदवार ध्यान दें कि परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद, जेईई मेन परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं। जेईई एडवांस 2021 का रजिस्ट्रेशन 11 सितंबर, 2021 से शुरू होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.