Move to Jagran APP

JEE Main, NEET 2020: जेईई मेन और नीट 2020 परीक्षा को लेकर एचआरडी मंत्री ने दी महत्वपूर्ण जानकारी, पढ़ें डिटेल

JEE Main NEET 2020 जेईई मेन और नीट 2020 को लेकर एचआरडी मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्विटर हैंडल से एक जानकारी साझा की है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 02:43 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 02:45 PM (IST)
JEE Main, NEET 2020: जेईई मेन और नीट 2020 परीक्षा को लेकर एचआरडी मंत्री ने दी महत्वपूर्ण जानकारी, पढ़ें डिटेल
JEE Main, NEET 2020: जेईई मेन और नीट 2020 परीक्षा को लेकर एचआरडी मंत्री ने दी महत्वपूर्ण जानकारी, पढ़ें डिटेल

JEE Main, NEET 2020: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2020 की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने अपने ट्विटर हैंडल से एक जानकारी साझा की है। जिसमे बताया है कि जेईई और नीट परीक्षा को स्थगित करने के लिए पूर्व से ही छात्र-छात्राओं और अभिभावकों के अनुरोध आ रहे थे। वर्तमान स्थिति को देखते हुए परीक्षाओं की तिथि को आगे बढ़ाने की मांग की जा रही थी। हमने पूर्व में ही एनटीए के महानिदेशक से अनुरोध किया है कि वे टीम गठित कर परीक्षा के आयोजन के संबंध में सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए आंकलन करें। इस संबंध में कल तक, यानी 3 जुलाई 2020 तक अपनी अनुशंसा प्रस्तुत करें। ताकि इस पर कोई ठोस निर्णय लिया जा सके और जो छात्र-छात्राओं की सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण हो।

loksabha election banner

बता दें कि जेईई मेन परीक्षा 18 से 23 जुलाई, 2020 तक निर्धारित है। जबकि नीट परीक्षा 26 जुलाई 2020 को आयोजित की जानी है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) परीक्षा आयोजन की तैयारी में जुटा हुआ है। हालांकि, अंतिम निर्णय मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से ही लिया जाना है।

बता दें कि नीट 2020 के लिए 15 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। जबकि लगभग 9 लाख उम्मीदवार जेईई मेन परीक्षा में शामिल होंगे। पूर्व में एमएचआरडी ने स्पष्ट कर दिया था कि जेईई मेन और नीट के आधार पर ही इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में दाखिला होगा। इस कारण परीक्षा स्थगित करना संभव नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार परीक्षा को लेकर एचआरडी विभाग की लगातार बैठक की जा रही है। सभी स्थितियों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा आयोजन को लेकर एनटीए को कई निर्देश दिए गए हैं।

बता दें कि जेईई मेन और नीट 2020 में शामिल होने वाले उम्मीदवार जुलाई में प्रस्तावित दोनों परीक्षाओं को स्थगित करने के लिए सोशल मीडिया पर हैश टैग #PostponeNEETandJEE के साथ कैंपेन चलाया जा रहा है। कई उम्मीदवारों ने लिखा है कि सीबीएसई और जेईई परीक्षा में जब तीन दिन का ही बीच है और सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द हो गईं तो जेईई और नीट को स्थगित क्यों नहीं किया जा रहा? वहीं कई उम्मीदवारों ने लिखा है कि यदि जुलाई में जेईई और नीट आयोजित की जाती है, तो वे उम्मीदवार परीक्षा में शामिल कैसे होंगे जो कोविड पॉजिटिव हैं? ऐसे छात्र जिनके घर रेड जोन या कन्टेनमेंट जोन में हैं, उन्हें भारी परेशानी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.