नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। JEE Main 2022: जेईई मेन जुलाई 2022 सत्र में सम्मिलित हुए 6.29 लाख उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2022 के दूसरे चरण यानि जुलाई सेशन के लिए अनौपचारिक आंसर-की बुधवार, 3 अगस्त को जारी कर करते हुए उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को आमंत्रित किया जा रहा है। आपत्ति दर्ज कराने की आज, 5 अगस्त 2022 को आखिरी तारीख है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए वे जेईई मेन जुलाई 2022 आंसर-की के लेकर अपनी आपत्तियां शाम 5 बजे तक ही दर्ज करा सकेंगे। साथ ही, उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज कराते समय एनटीए द्वारा 200 रुपये प्रति प्रश्न की दर से शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा, जिसकी आखिरी तारीख भी आज ही है।

JEE Main 2022: इन स्टेप में कराएं आपत्ति दर्ज

ऐमें जिन उम्मीदवारों को एनटीए द्वारा सेशन 2 के लिए जारी की गई आंसर-की से आपत्ति है तो वे इसे एनटीए जेईई मेन 2022 की आधिकारिक वेबसाइट, jeemain.nta.nic.in पर एक्टिव किए गए लिंक के माध्यम से दर्ज करा सकते हैं। उम्मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर एक्टिव किए गए लिंक को क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर उम्मीदवारों को अपने अप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड या अप्लीकेशन नंबर और जन्म-तिथि के विवरणों के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार विभिन्न पेपरों (1, 2ए, 2बी) के लिए जारी विभिन्न प्रश्नों की आंसर-की को लेकर अपनी आपत्ति उनके समक्ष दिए गए लिंक से दर्ज करा सकेंगे।

इस लिंक से कराएं आपत्ति दर्ज

JEE Main 2022: कल घोषित हो सकते हैं जेईई मेन के नतीजे

उम्मीदवारों से प्राप्त आपत्ति की समीक्षा एनटीए द्वारा निर्धारित सब्जेक्ट एक्सपर्ट पैनल द्वारा की जाएगी और इसके आधार पर फाइनल आंसर-की जारी होगी। इसी के साथ एनटीए द्वारा जेईई मेन रिजल्ट 2022 की भी घोषणा की जानी है। हालांकि, एजेंसी ने जेईई मेन 2022 रिजल्ट की तिथि आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं की है, लेकिन एनटीए के डीजी से मिली जानकारी के आधार पर प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जेईई मेन जुलाई 2022 रिजल्ट की घोषणा शनिवार, 6 अगस्त 2022 को की जाएगी।

दूसरी तरफ, जेईई मेन रिजल्ट 2022 में टॉप रैंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को आइआइटी में दाखिले के लिए जेईई एडवांस 2022 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करना है, जो कि 7 अगस्त 2022 से शुरू होगा। ऐसे में माना जा रहा है कि एनटीए जेईई मेन रिजल्ट 2022 अपडेट को शनिवार तक निश्चित तौर पर जारी कर देगा।

Edited By: Rishi Sonwal