Move to Jagran APP

JEE Advanced 2020: जेईइ एडवांस परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू, jeeadv.ac.in पर करें आवेदन

JEE Advanced 2020जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Result 2020)का रिजल्ट जारी होने के बाद अब जेईई एडवांस परीक्षा (JEE Advanced Exam) परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो रही है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 12 Sep 2020 11:10 AM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 11:53 AM (IST)
JEE Advanced 2020: जेईइ एडवांस परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू, jeeadv.ac.in पर करें आवेदन
JEE Advanced 2020: जेईइ एडवांस परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू, jeeadv.ac.in पर करें आवेदन

JEE Advanced 2020: एनटीए (NTA) की ओर से जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Result 2020)का रिजल्ट जारी होने के बाद अब जेईई एडवांस परीक्षा (JEE Advanced Exam)के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज यानी कि 12 सितंबर से शुरू होकर 17 सितंबर तक चलेगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं,वे आधिकारिक पोर्टल https://jeeadv.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। कैंड्डीटे्स इस बात का ध्यान रखें कि फीस जमा करने की लास्ट डेट 18 सितंबर तक का समय दिया गया है।

loksabha election banner

टॉप 2.50 लाख अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन

जेईई एडवांस की परीक्षा में जेईई मेन की परीक्षा के टॉप 2.50 लाख अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। उम्मीदवारों को 1 अक्टूबर 1995 को या उससे पहले जन्म लेना चाहिए। इसके अलावा जेईई एडवांस परीक्षा के लिए एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों को पांच साल की छूट मिलेगी।

JEE Advanced 2020: ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

जेईई एडवांस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाना होगा। यहां उस लिंक पर क्लिक करें , जिस पर JEE Advanced 2020 है। इसके बाद पूरा फॉर्म भरें। हस्ताक्षर और तस्वीरें अपलोड करें। फॉर्म के साथ शुल्क जमा करें। फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवार उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख सकते हैं।

27 सितंबर को  परीक्षा और 5 अक्टूबर को आएगा रिजल्ट

इस बार जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन आईआईटी दिल्ली की ओर से किया जा रहा है। वहीं यह परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आयोजन सुबह और दोपहर को दो पालियों में किया जाएगा, जो कि सुबह 9 बजे से और दोपहर 2 बजे से शुरू होगा। जेईई एडवांस 2020 परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। जेईई एडवांस परीक्षा पोर्टल पर जारी कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा के परिणामों की घोषणा 5 अक्टूबर को की जानी है। बता दें कि इस परीक्षा के माध्यम से देश भर के 23 आईआईटी की 11000 से अधिक सीटों में दाखिले मिलता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.