Move to Jagran APP

Jawahar Navodaya Vidyalaya: जवाहर नवोदय विद्यालय की चयन परीक्षा तिथि, 6वीं कक्षा में दाखिले के लिए इस दिन होगा टेस्ट

Jawahar Navodaya Vidyalayaजवाहर नवोदय विद्यालय समिति ने कक्षा 6 में दाखिले के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा की तारीखों को बदल दिया है। इसके मुताबिक अब यह परीक्षा मई और जून के महीने में दो भागों में आयोजित की जाएगी जबकि पहले यह परीक्षा 10 अप्रैल को होनी थी।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 08:33 PM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 08:51 PM (IST)
Jawahar Navodaya Vidyalaya: जवाहर नवोदय विद्यालय की चयन परीक्षा तिथि, 6वीं कक्षा में दाखिले के लिए इस दिन होगा टेस्ट
Jawahar Navodaya Vidyalaya: जवाहर नवोदय विद्यालय समिति ( Jawahar Navodaya Vidyalaya Samiti)

Jawahar Navodaya Vidyalaya: जवाहर नवोदय विद्यालय समिति ( Jawahar Navodaya Vidyalaya Samiti) ने कक्षा 6 में दाखिले के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) 2021 की तारीखों को बदल दिया है। इसके मुताबिक अब यह परीक्षा मई और जून के महीने में दो भागों में आयोजित की जाएगी, जबकि पहले यह परीक्षा 10 अप्रैल को होनी थी।

loksabha election banner

जेएनवीएसटी 2021 परीक्षा मिजोरम, मेघालय और नागालैंड को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए प्रवेश परीक्षा 16 मई को आयोजित की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वहीं मिजोरम, मेघालय और नागालैंड में कक्षा 6 की परीक्षा 19 जून को प्रवेश परीक्षा देंगे। बता दें कि केंद्र द्वारा संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है।

बता दें कि इसके पहले नवोदय विद्यालय समिति ने कक्षा 9 प्रवेश के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा आयोजित की थी। यह परीक्षा दो भाषाओं अंग्रेजी और हिंदी में आयोजित की गई थी। परीक्षा दो घंटे और 30 मिनट तक चली थी। इस परीक्षा में गणित, सामान्य विज्ञान, अंग्रेजी और हिंदी के प्रश्न शामिल थे। JNVST कक्षा 9 को ऑफलाइन पेन-पेपर आधारित मोड में आयोजित किया गया था।

हालांकि पहले जेएनवीएसटी कक्षा 9 की परीक्षा पहले यह 13 फरवरी, 2021 को आयोजित होनी थी लेकिन कोरोना वायरस स्थिति को ध्यान में रखते हुए परीक्षा को टाल दिया गया था। इसके बाद परीक्षा का आयोजन 23 फरवरी, 2021 में आयोजित की गई थी। इस दौरान छात्रों को परीक्षा देते समय फेस मास्क पहनना पड़ था। वहीं परीक्षा हॉल में सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखने के लिए सख्त निर्देश लागू किए गए थे। वहीं परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए छात्र-छात्राएं और उनके पैरेंट्स समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विजिट कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.