Move to Jagran APP

JagranJosh Education Summit & Awards 2023 - विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ें ये है ज्यूरी का पैनल

JagranJosh Education Awards 2023 स्पीकर्स के रूप में सुपर 30 के फाउंडर आनंद कुमार और सोशल एंटरप्रेन्योर व डेक्सटेरिटी ग्लोबल के CEO शरद विवेक शागर शामिल हो रहे हैं। कई कैटेगरी में एजुकेशन लीडर्स टीचर्स और विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Rishi SonwalPublished: Tue, 21 Mar 2023 04:38 PM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2023 05:09 PM (IST)
विजेताओं का चुनाव करने के लिए जुरी का पैनल बनाया गया है। आइए उन्हीं के बारे में जानते हैं।

 29 मार्च 2023 को दिल्ली के द ललित होटल में JagranJosh Education Summit & Awards 2023 का आयोजन किया जाएगा, जहां शिक्षा के क्षेत्र से कई शख्सियतें जुड़ेंगी। समारोह में स्पीकर्स के रूप में सुपर 30 के फाउंडर आनंद कुमार और सोशल एंटरप्रेन्योर व डेक्सटेरिटी ग्लोबल के CEO शरद विवेक शागर शामिल हो रहे हैं। समारोह में कई कैटेगरी में एजुकेशन लीडर्स, टीचर्स और विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाएगा। इसमें से कुछ कैटेगरी हैं मोस्ट इनोवेटिव टीचिंग मेथेड, मोस्ट इनोवेटिव यूज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, मोस्ट प्रोमिंस टैलेंट, मोस्ट क्रिएटिव यूज ऑफ सोशल मीडिया और आउट स्टैंडिंग एजुकेशनल लीडर। समारोह Hikeedu द्वारा पावर्ड है।

विजेताओं का चुनाव करने के लिए जुरी का पैनल बनाया गया है। आइए उन्हीं के बारे में जानते हैं।

डॉ. राज नेहरू (वाइस चांसलर, श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय, भारत सरकार)

डॉ. राज नेहरू श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी, हरियाणा सरकार के कुलपति हैं, जो भारत की पहली और दुनिया की छठी स्किल यूनिवर्सिटी है। वह भारत में सबसे कम उम्र के फाउंडिंग वाइस चांसलर हैं, जिन्होंने नेशनल स्किल इकोसिस्टम को बदलने के सपने को पूरा करने के लिए अपने आकर्षक कॉर्पोरेट करियर को छोड़ दिया, जो देश में उच्च प्राथमिकता पर है। हरियाणा कौशल विकास मिशन उन्हें मिशन डायरेक्टर के रूप में एक अतिरिक्त जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। उन्हें हरियाणा के राज्यपाल द्वारा हरियाणा राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम लिमिटेड के बोर्ड में निदेशक के रूप में भी नियुक्त किया गया है। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन ने उन्हें राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 की क्रियान्वयन योजना के गठन पर सदस्य के रूप में नियुक्त किया है।

डॉ. अशोक पांडे (शिक्षाविद् और पूर्व निदेशक, एल्कॉन ग्रुप ऑफ स्कूल्स)

अशोक पांडे एल्कॉन ग्रुप ऑफ स्कूल्स के पूर्व निदेशक और नेशनल प्रोग्रेसिव स्कूल्स कांफ्रेंस के पूर्व अध्यक्ष हैं। वह वर्तमान में नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन, NCTE, कैम्ब्रिज और भारत और दक्षिण एशिया के लिए NEP सलाहकार बोर्ड के गवर्निंग बोर्ड में कार्यरत हैं। उनके पास 30 से अधिक वर्षों का अनुभव है और वे एक व्यापक रूप से प्रशंसित शिक्षाविद, एक इनोवेटर और समकालीन शैक्षिक मुद्दों पर एक विचार रखने वाले प्रतिष्ठित विचारक हैं।

श्री हिम्मत एस ढिल्लो (हेडमास्टर, लॉरेंस स्कूल, सनावर)

श्री हिम्मत एस. ढिल्लो द लॉरेंस स्कूल, सनावर के पूर्व छात्र हैं, और वर्तमान में हेडमास्टर के रूप में स्कूल को अधिक ऊंचाइयों तक ले जा रहे हैं। उन्होंने पहले संयुक्त अरब अमीरात में GEMS अवर ओन इंग्लिश हाई स्कूल के प्रधानाचार्य और CEO, गांधी स्कूल, जकार्ता, इंडोनेशिया के प्रधानाचार्य और द दून स्कूल, देहरादून में अंग्रेजी विभाग के प्रमुख के रूप में कार्य किया है। बेहतरीन विद्यालयों से जुड़े होने के अलावा उन्होंने हार्पर कॉलिन्स के साथ काम किया है।

प्रोफेसर शलभ (डीन - एकेडमिक्स, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर)

प्रोफेसर शलभ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर में स्टैटिस्टिक्स और डेटा साइंस के प्रोफेसर हैं। वह वर्तमान में अकादमिक मामलों के डीन हैं और IIT कानपुर में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स सहित कई महत्वपूर्ण प्रशासनिक पदों पर कार्य कर चुके हैं। प्रो शलभ ने लखनऊ विश्वविद्यालय से स्टैटिस्टिक्स में PHD और पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय, USA और जर्मनी के म्यूनिख विश्वविद्यालय से पोस्टडॉक पूरा किया। उनके पास शिक्षण और अनुसंधान का 27 से अधिक वर्षों का अनुभव है।

प्रोफेसर अर्चना शुक्ला (डायरेक्टर, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट लखनऊ)

डॉ. अर्चना शुक्ला इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ की निदेशक और ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट ग्रुप, IIM लखनऊ में ऑर्गेनाइजेशन बिहेवियर की प्रोफेसर हैं। उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर से मनोविज्ञान में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। 'डिजाइनिंग नॉलेज मैनेजमेंट आर्किटेक्चर: हाउ टू इम्प्लिमेंट सक्सेसफुल नॉलेज मैनेजमेंट प्रोग्राम्स' शीर्षक वाली उनकी पुस्तक को कई बिजनेस स्कूलों द्वारा एक टेक्स्ट के साथ-साथ संदर्भ पुस्तक के रूप में अपनाया गया है। उन्होंने कई पत्र भी प्रकाशित किए हैं और नॉलेज मैनेजमेंट, ऑर्गेनाइजेशन एडॉप्शन और ऑर्गेनाइजेशन स्ट्रक्चर के क्षेत्र में कई मामले लिखे हैं।

प्रोफेसर ज्योत्सना भटनागर (डीन - रिसर्च, मेंबर-बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, MDI गुड़गांव)

प्रोफेसर ज्योत्सना भटनागर मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट, गुड़गांव में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की सदस्य हैं। वह वर्तमान में डीन, रिसर्च हैं और MDI गुड़गांव में डीन ग्रेजुएट प्रोग्राम और डीन कंटीन्यूइंग एजुकेशन भी हैं। वह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली से PHD हैं और उन्होंने MIT स्लोअन एक्जीक्यूटिव एजुकेशन, कोलंबिया बिजनेस स्कूल, टक स्कूल ऑफ बिजनेस, यूएसए (ऑनलाइन एमेरिटस) से डिजाइन थिंकिंग में स्नातकोत्तर डिप्लोमा भी किया है।

श्री मार्को टेक्सेरा (सीनियर प्रोग्राम ऑफिसर, संयुक्त राष्ट्र संगठन)

श्री मार्को टेक्सेरा, पुर्तगाल के नागरिक, ड्रग्स और अपराध पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय, दक्षिण एशिया के क्षेत्रीय कार्यालय (UNODC ROSA) के प्रतिनिधि हैं। UNODC के भीतर, उन्होंने दोहा डिक्लेयरेशन के कार्यान्वयन के लिए वैश्विक कार्यक्रम का नेतृत्व करते हुए, हाल ही में मोजाम्बिक में कार्यक्रम समन्वयक के रूप में, वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी और कानून प्रवर्तन विशेषज्ञ के रूप में सहित विभिन्न पदों पर कार्यक्रम विकास और कार्यान्वयन, साझेदारी निर्माण और संसाधन जुटाने के प्रयासों का नेतृत्व किया है।

परीक्षित भारद्वाज (जीएम एंड हेड, कॉन्टेंट एंड स्ट्रैटिजी, जागरण न्यू मीडिया)

परीक्षित भारद्वाज जागरण जोश डॉट कॉम के कंटेंट और स्ट्रैटिजी के प्रमुख हैं। 17 से ज्यादा वर्षों के समृद्ध एक्सपीरियंस के साथ परीक्षित एक एजुकेशनल कॉन्टेंट प्रोफेशनल हैं, जहां उन्होंने नए जमाने के लर्नर के लिए एक सॉल्यूशन प्रदान किया है। वो विदेश में अध्ययन, शैक्षणिक पुस्तकों और पत्रिकाओं के प्रकाशन, ई-लर्निंग, परीक्षा की तैयारी और ऑनलाइन मीडिया जैसे विविध उद्योगों से ट्रांसफरेबल स्किल लेकर आएं हैं।

JagranJosh Education Summit & Awards 2023 के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए और खुद को डेलिगेट्स के रूप में रजिस्टर करने के लिए - https://education-awards.jagranjosh.com/ पर क्लिक करें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.