नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। JAC 10th Scrutiny Application 2020: झारखण्ड अधिविद्य परिषद (जेएसी), रांची यानि झारखण्ड बोर्ड द्वारा राज्य मे स्थित विभिन्न सम्बद्ध विद्यालयों में कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परिणामों की घोषणा 8 जुलाई 2020 को की गयी थी। परिणामों की घोषणा के साथ ही साथ छात्रों के स्कोर कार्ड भी जारी किये गये थे। झारखण्ड बोर्ड ने ऐसे सभी छात्रों को उनकी उत्तर पुस्तिकाओं की फिर से जांच कराने का अवसर दिया है जो कि अपने किसी विषय या सभी विषयों के प्राप्तांकों से असंतुष्ट हैं। ऐसे सभी छात्र स्क्रूटिनी के लिए आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं। झारखण्ड बोर्ड स्क्रूटिनी अप्लीकेशन 2020 की प्रक्रिया 29 जुलाई से आरंभ हो चुकी है जो कि 28 अगस्त 2020 तक चलेगी। झारखण्ड बोर्ड के 10वीं के छात्र अपना जेएसी स्क्रूटिनी अप्लीकेशन 2020 परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट, jac.jharkhand.gov.in पर जाकर भर सकते हैं। स्क्रूटिनी अप्लीकेशन के लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

झारखण्ड बोर्ड (जेएसी) स्क्रूटिनी अप्लीकेशन 2020 के लिए डायरेक्ट लिंक

झारखण्ड बोर्ड (जेएसी) स्क्रूटिनी अप्लीकेशन 2020 के लिए ऑफिशियल नोटिस यहां देखें

हालांकि, झारखण्ड बोर्ड ने अपने नोटिस में स्पष्ट किया है कि स्क्रूटिनी के तहत मूल्यांकित प्रश्नों का पुनर्मूल्यांकन नहीं किया जाता है जिससे अंक वृद्धि की संभावना कम रहती है। इसलिए परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्रों को बोर्ड ने कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 या वार्षिक परीक्षा 2021 में सम्मिलित होने की सलाह दी है।

देना होगा आवेदन शुल्क

झारखण्ड बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के पुनरीक्षण के लिए शुल्क निर्धारित किया है। छात्रों को प्रति विषय 300 रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क ऑनलाइन जमा किये जा सकते हैं।

बता दें यानि झारखण्ड एकेडेमिक काउंसिल (जेएसी) ने कक्षा 10 (मैट्रिक) कक्षा की इस वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 8 जुलाई 2020 को घोषित कर दिये थे। इस वर्ष की मैट्रिक परीक्षाओं में 2,88,928 परीक्षार्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया गया है। इस वर्ष की परीक्षा में सफल परीक्षार्थियों की प्रतिशत 75.01% पिछले वर्ष 70.81% की तुलना में अधिक है।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस