Move to Jagran APP

International Day of Sign Languages 2022: आज है 7 करोड़ लोगों की 300+ सांकेतिक भाषाओं का दिन, जानें इस साल का थीम

International Day of Sign Languages 2022 दुनिया भर में 7 करोड़ बधिर लोगों द्वारा संवाद के लिए अपनाई जाने वाली 300 से अधिक सांकेतिक भाषाओं को महत्व और रक्षा के लिए 23 सितंबर को हर हाल एक नए थीम के साथ इंटरनेशनल डे ऑफ साइन लैंग्वेजेस मनाया जाता है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2022 10:06 AM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 10:13 AM (IST)
इंटरनेशनल डे ऑफ साइन लैंग्वेजेस 2022 की थीम है - ‘सांकेतिक भाषाएं हमें एकजुट करती हैं’।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। International Day of Sign Languages 2022: आज, 23 सितंबर को सांकेतिक भाषाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस है। हर साल 23 सितंबर को इंटरनेशनल डे ऑफ साइन लैंग्वेजेस को दुनिया भर के बधिर लोगों द्वारा प्रयोग में लाइन जाने वाली सांकेतिक भाषा के साथ-साथ विश्व की अन्य सांकेतिक भाषाओं के लोगो के जीवन में योगदान और महत्व को प्रदर्शित करने के लिए मनाया जाता है। बोलने और सुनने में अक्षम लोगों द्वारा अपनी बात कहने के लिए हाथों और उंगलियों की विभिन्न मुद्राओं के संकेतों को इस्तेमाल में लाया जाता है, इसे ही सांकेतिक भाषा कहते हैं। वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ द डीफ (WFD) की रिपोर्ट के मुताबिक विश्व में 7 करोड़ से अधिक बधिर लोग हैं और ये 300 से अधिक सांकेतिक भाषाओं का प्रयोग करते हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - SSC CGL Notification 2022: सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन शुरु, 20,000 पदों की बंपर भर्ती इन केंद्रीय विभागों में

International Day of Sign Languages 2022: सांकेतिक भाषाओं के अंतर्राष्ट्रीय दिवस की इस साल थीम (Theme)

इंटरनेशनल डे ऑफ साइन लैंग्वेजेस को दुनिया भर में हर साल एक नई थीम के साथ मनाया जाता है। ऐसे में इस साल यानि वर्ष 2022 की थीम - ‘Sign Languages Unite Us’ यानि ‘सांकेतिक भाषाएं हमें एकजुट करती हैं’ - घोषित की गई है। वहीं, बात करें पिछले वर्ष की तो वर्ष 2021 की थीम - ‘We Sign for Human Rights’ थी, जबकि वर्ष 2022 की थीम - ‘Sign Languages for Everyone’ थी।

यह भी पढ़ें - SBI Recruitment: नवरात्रि से पहले भारतीय स्टेट बैंक ने निकाली 6681 PO और क्लर्क पदों की भर्ती ग्रेजुएट के लिए

International Day of Sign Languages 2022: सांकेतिक भाषाओं के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का इतिहास

विश्व भर में मनाए जाने वाले इंटरनेशनल डे ऑफ साइन लैंग्वेजेस को 23 सितंबर को ‘इंटरनेशनल वीक ऑप द डीफ’ के साथ मनाया जाता है। सांकेतिक भाषाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस को मनाए जाने का प्रस्ताव वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ द डीफ (WFD) द्वारा लाया गया था और इसे संयुक्त राष्ट महासभा में 19 दिसंबर 2017 को पारित किया गया था। इसके बाद पहली बार वर्ष 2018 में इसे इंटरनेशनल वीक ऑप द डीफ’ के तौर मनाया गया और फिर एक दिवस के तौर पर 23 सितंबर को इसे मनाए जाने की घोषणा की गई क्योंकि इस दिवस के प्रस्तावक - ‘वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ द डीफ’ का यह स्थापना दिवस है।

यह भी पढ़ें - FCI Application 2022: फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया में 5043 पदों के लिए आवेदन शुरू, इस डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.