Indian Coast Guard 2021: इंडियन कोस्ट गार्ड ने (Indian Coast Guard) असिस्टेंट कमांडेंट के पद के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। कुल 50 पदों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए जिन उम्मीदवारों ने पद के लिए आवेदन किया था, वे अपने प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा चाहें तो उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके भी कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। 

Indian Coast Guard Assistant Commandant Admit Card: हॉल टिकट डाउनलोड करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in/पर जाएं। एक अधिसूचना पॉप अप होगी, जिसमें कहा गया है कि सहायक कमांडेट के पद के लिए प्रवेश पत्र 21 जुलाई से उपलब्ध होंगे। इसके बाद उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों के पास अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या मेल आईडी और जन्म तिथि होनी चाहिए। वहीं उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करना चाहिए और भविष्य के संदर्भ के लिए इसकी एक प्रति रखनी चाहिए।

इसके अलावा, आधिकारिक वेबसाइट ने एक महत्वपूर्ण अधिसूचना भी जारी की है कि जिन उम्मीदवारों ने सहायक कमांडेंट की प्रारंभिक परीक्षा के लिए मुंबई को अपने परीक्षा केंद्र के रूप में चुना है, उन्होंने केंद्र को Dahanu में स्थानांतरित कर दिया गया है। इंडियन कोस्ट गार्ड ने आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि मुंबई में COVID-19 प्रतिबंधों और अन्य प्रशासनिक कारणों से यह फैसला लिया गया है। वहीं परीक्षार्थियों को नए परीक्षा केंद्र का पता जानने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए।

असिस्टेंट कमांडेंट के पद के लिए उम्मीदवारों का जन्म 1 जुलाई 1997 से 30 जून 2001 के बीच होना चाहिए। पद के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा के आधार पर किया जाता है। परीक्षा में मानसिक क्षमता टेस्ट, संज्ञानात्मक योग्यता परीक्षण और चर्चा परीक्षण शामिल होंगे। प्रारंभिक परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इनमें मनोवैज्ञानिक परीक्षण और साक्षात्कार होगा।