Move to Jagran APP

उभारें अपनी फोटोग्राफी स्किल्स, यहां भी हैं अपार संभावनाएं

अगर फोटोग्राफी में आपका पैशन है तो इसमें खुद को लगातार तराशें और निखारें। इसमें देश के साथ दुनियाभर में पहचान बनाने का असीमित मौका है।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 30 Oct 2019 12:25 PM (IST)Updated: Wed, 30 Oct 2019 12:25 PM (IST)
उभारें अपनी फोटोग्राफी स्किल्स, यहां भी हैं अपार संभावनाएं
उभारें अपनी फोटोग्राफी स्किल्स, यहां भी हैं अपार संभावनाएं

नई दिल्ली [अरुण श्रीवास्तव]। करियर और पढ़ाई से जुड़ी हर समस्या का हल आपको यहां पर मिलेगा। नीचे पढ़ें ऐसे ही कुछ सवाल- 

loksabha election banner

मैंने बीकॉम किया है, लेकिन फोटोग्राफी का बहुत शौक है। क्या इसमें करियर बना सकता हूं? इसके लिए क्या करना होगा?

-ज्ञानरंजन, ईमेल से

बेशक, आप फोटोग्राफी को अपना करियर बना सकते हैं और एक फोटोग्राफर के रूप में खुद को आगे बढ़ा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको फोटोग्राफी का कोई कोर क्षेत्र चुनना चाहिए, जैसे-वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी, फैशन फोटोग्राफी, इवेंट फोटोग्राफी, फिल्म फोटोग्राफी, प्रोडक्ट फोटोग्राफी आदि। उसके बाद उसी क्षेत्र में इंटरनेट की मदद से बारीकियों को जानें और खुद को स्किल्ड बनाएं। अगर फोटोग्राफी में आपका पैशन है, तो इसमें खुद को लगातार तराशें और निखारें। इसमें देश के साथ दुनियाभर में पहचान बनाने का असीमित मौका है। अपनी यूनीक तस्वीरों को आप सोशल मीडिया पर अपलोड करके वाहवाही बटोर सकते हैं। या फिर यूट्यूब पर अपना वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। इस बारे में ऑनलाइन कोर्स करके तकनीकी रूप से खुद को अपडेट भी कर सकते हैं।

मैं इंटरमीडिएट में पढ़ रहा हूं। यह जानना चाहता हूं कि मैं डेंटिस्ट कैसे बन सकता हूं?

-रमेश तिवारी, ईमेल से

बारहवीं बायोलॉजी स्ट्रीम से करने के बाद आप बीडीएस (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जन) कर सकते हैं। इस कोर्स में एडमिशन के लिए अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा ‘नीट’ (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) क्वालिफाई करना होगा, जिसका आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा किया जाता है। बीडीएस पांच साल का एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है, जिसमें चार साल का एकेडमिक एजुकेशन और एक साल की अनिवार्य इंटर्नशिप शामिल है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप एनटीए की साइट देख सकते हैं।

मैं बारहवीं बायो ग्रुप से कर रहा हूं। बीएससी एग्रीकल्चर से करना चाहता हूं। कृपया इसमें मौजूद करियर संभावनाओं के बारे में बताएं।

-करुणेश सिंह, ईमेल से

जैसा कि आपको पता होगा, आज भी हमारे देश की करीब 68 प्रतिशत आबादी कृषि पर निर्भर है। खाद्यान्न और फल-फूल के उत्पादन में हमारा देश पूरी तरह से आत्मनिर्भर है, लेकिन परंपरागत तरीके से कृषि कार्य करने के कारण यूरोपीय देशों की तुलना में आज भी हमारे यहां फसलों की उत्पादकता और गुणवत्ता कम है। इसके लिए नस्ल सुधार के साथ-साथ खेती के तरीके में बदलाव की जरूरत महसूस की जाती है। इस दिशा में कृषि वैज्ञानिकों के साथ-साथ तमाम इनोवेटिव युवा भी अब सक्रिय हो रहे हैं। एग्रीकल्चर में उच्च शिक्षा (एमएससी, पीएचडी आदि) प्राप्त कर कृषि वैज्ञानिक बनने का अच्छा मौका है। इसके अलावा, हार्टिकल्चर, सीडिंग, नस्ल सुधार, पशुपालन, डेयरी आदि जैसे क्षेत्रों में सरकारी और निजी दोनों ही क्षेत्रों में करियर की अच्छी संभावनाएं होती हैं।

मैं बीए कर रहा हूं और आपसे यह सलाह लेना चाहता हूं कि मुझे टीचिंग में जाना चाहिए या सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए? मैं इनमें से किसी एक में करियर बनाना चाहता हूं।

-प्रमोद कुमार, ईमेल से

अगर आपको लगता है कि आप सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए सक्षम हैं और धैर्य व लगन के साथ सही दिशा में आगे बढ़ सकते हैं, तो बेशक आपको इस परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। लेकिन अगर इस बारे में खुद पर जरा सी भी शंका है, तो आपको अपनी पसंद के दूसरे विकल्प टीचिंग के लिए खुद को तैयार करना चाहिए। मेरा मानना है कि जो हमें सबसे ज्यादा पसंद हो, उसी में करियर को आगे बढ़ाना चाहिए ताकि हम आगे कभी कुढ़ने या बोझ समझने की बजाय जीवन भर उस करियर का आनंद उठा सकें। बेहतर होगा कि आप सिविल सर्विसेज परीक्षा का सिलेबस और पिछले कुछ वर्षों के प्रश्नपत्र यूपीएससी की साइट से देखकर अपने सामर्थ्य को आंकने का प्रयास करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.