Move to Jagran APP

IIT Delhi पीएचडी और एमटेक में दाखिले के लिए ऐसा कराएगा इंटरव्यू, छात्र यहां पढ़ें पूरी अपडेट

IIT Delhi भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT Delhi) ने एमटेक और पीएचडी प्रोगाम्स में दाखिले के लिए इंटरव्यू का आयोजन कराएगा। यह इंटरव्यू वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होंगे।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 06:43 PM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2020 06:43 PM (IST)
IIT Delhi  पीएचडी और एमटेक में दाखिले के लिए ऐसा कराएगा इंटरव्यू, छात्र यहां पढ़ें पूरी अपडेट
IIT Delhi पीएचडी और एमटेक में दाखिले के लिए ऐसा कराएगा इंटरव्यू, छात्र यहां पढ़ें पूरी अपडेट

IIT Delhi: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान,आईआईटी (IIT Delhi) ने एमटेक और पीएचडी प्रोगाम्स में दाखिले के लिए इंटरव्यू का आयोजन कराएगा। यह इंटरव्यू वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होंगे। वहीं इस बार यूनिवर्सिटी पीजी प्रोगाम्स के लिए इंटरव्यू आयोजित नहीं करेगी बल्कि गेट स्कोर माध्यम से दाखिला दिया जाएगा। बता दें कि संस्थान ने यह फैसला देश भर में फैली महामारी कोरोना वायरस की वजह से लिया है।

loksabha election banner

दरअसल संस्थान का का कहना है कि एमटेक के लिए बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स को कैंपस में इंटरव्यू के लिए बुलाना एक खतरा है। इसलिए पहले स्टूडेंट्स की आवेदन की स्क्रीनिंग की जाएगी। वहीं दूसरी ओर पीएचडी एडमिशन के लिए भी इंस्ट्टीयूट ने तय किया है कि शॉर्ट लिस्ट किए गए स्टूडेंट्स के इंटरव्यू वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से रखे जाएंगे। 

वहीं इस बारे में आईआईटी के निदेशक प्रोफेसर वी रामगोपाल राव ने कहा हर साल 500 छात्रों का चयन पीएचडी प्रोगाम के लिए किया जाता है। छात्रों की संख्या अधिक होने के कारण संस्थान प्राइमरी लेवल पर छात्रों को चयनित करके छात्रों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इंटरव्यू आयोजित किया जाएगा। ऐसे में सभी विभागों में हजारों छात्रों के साक्षात्कार भी इसी माध्यम से आयोजित किए जाएंगे। हालांकि एमटेक के लिए कोशिश की जा रही है कि उनको गेट के माध्यम से प्रवेश दिया जाए। बता दें कि  पहली बार आईआईटी दिल्ली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से इंटरव्यू लेगा। 

आईआईटी दिल्ली के अलावा फिलहाल जेएनयू ने मिड सेमेस्टर के एग्जाम ऑनलाइन शुरू कर दिए हैं। आज से शुरू होने वाले ये एग्जाम मई के पहले सप्ताह तक चलेंगे। हालांकि कई और शैक्षणिक संस्थान ऑनलाइन क्लासेज और परीक्षाएं कराने की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन इसी बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी के टीचर्स ने ऑनलाइन एग्जाम कराने और क्लासेज दोनों से इनकार कर दिया है। यूनिवर्सिटी के शिक्षकों का कहना है कि हर छात्र-छात्राओं के पास बेहतर इंटरनेक्ट कनेक्टविटी होना मुश्किल है। ऐसे में इस माध्यम से एग्जाम कराना स्टूडेंट्स के लिए मुसीबत पैदा कर सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.