Move to Jagran APP

IIMC Entrance Exam Date 2020: 18 अक्टूबर को ऑनलाइन मोड में आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा, उम्मीदवार अपने घर बैठे दे सकेंगे परीक्षा

IIMC Entrance Exam Date 2020 उम्मीदवार अपने घर या अपनी पसंद के स्थान से दूरस्थ रूप से प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 03:13 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 03:13 PM (IST)
IIMC Entrance Exam Date 2020: 18 अक्टूबर को ऑनलाइन मोड में आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा, उम्मीदवार अपने घर बैठे दे सकेंगे परीक्षा
IIMC Entrance Exam Date 2020: 18 अक्टूबर को ऑनलाइन मोड में आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा, उम्मीदवार अपने घर बैठे दे सकेंगे परीक्षा

IIMC Entrance Exam Date 2020: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC) के सत्र 2020-21 में विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा 18 अक्टूबर, 2020 को आईआईएमसी की प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस संबंध में आईआईएमसी की ऑफिशियल वेबसाइट, iimc.nic.in पर एक नोटिस जारी किया गया है। नोटिस के अनुसार, इस बार की प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन मोड में रिमोटली, यानी दूरस्थ रूप से आयोजित होगी। सभी उम्मीदवार अपने घर बैठ कर से परीक्षा में भाग ले सकेंगे।

loksabha election banner

उम्मीदवार अपने घर या अपनी पसंद के स्थान से दूरस्थ रूप से प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं। इसके लिए उन्हें अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के साथ एक डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर की आवश्यकता होती है। बता दें कि IIMC ने आठ स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन की आखिरी तारीख भी बढ़ा दी है। अब उम्मीदवार 23 सितंबर, 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट, iimc.nic.in पर विजिट करना होगा।

बता दें कि इस वर्ष की प्रवेश परीक्षा चार शिफ्ट में आयोजित होगी। परीक्षा में कुल 100 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) शामिल होंगे। इससे पहले, परीक्षा में 75 अंकों के डिस्क्रिप्टिव पेपर शामिल थे। इसके बाद 10 अंकों के लिए ग्रुप डिस्कशन और 15 अंकों का इंटरव्यू होता था। संस्थान ने इस वर्ष के लिए ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू आयोजित नहीं करने का निर्णय लिया है।

बता दें कि जो उम्मीदवार पहले ही आवेदन कर चुके हैं, लेकिन वर्तमान में प्रस्तावित (प्रवेश परीक्षा आधारित) प्रवेश प्रक्रिया में शामिल नहीं होना चाहते हैं, वे अपने ईमेल के जरिए URN (यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर) और भुगतान का विवरण academiciimc1965@gmail.com पर 18 सितंबर 2020 तक भेज सकते हैं।

गौरतलब है कि पूर्व में महामारी को देखते हुए संस्थान द्वारा प्रवेश परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया था। आईआईएमसी ने प्रवेश के लिए मेरिट आधारित प्रवेश प्रक्रिया को अपनाते हुए क्वालिफाईंग एग्जाम में उम्मीदवारों के मार्क्स के आधार पर प्रवेश देने का निर्णय लिया था। लेकिन, बाद में प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने का निर्णय लिया गया और अब इसकी तिथि जारी कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.