नई दिल्ली,जेएनएन। IIM CAT 2019: कैट की परीक्षा का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। कॉमन एडमिशन टेस्ट 2019 (CAT 2019) के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। 7 अगस्त, 2019 से शुरू यह रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस के तहत होगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार कैट की ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 सितंबर, 2019 है। बता दें कैट 2019 की परीक्षा 24 नवंबर, 2019 को होगी। इसे दो सेशन में आयोजित कराया जाएगा। इस परीक्षा के लिए देश के 156 राज्यों में केंद्र बनाए जाएंगे।

गौरतलब है कि कैट 2019 एग्जाम को क्रेक करने वाले उम्मीदवार देश के प्रतिष्ठित मैनेजमेंट संस्थानों में दाखिला लेने योग्य हो जाएंगे। जो उम्मीदवार इस परीक्षा को क्रेक करेंगे, वे PGP, PGDM, PGPEM, EPGP, PGPBM और PGPEX कोर्स में प्रवेश पाने के लिए देश भर के भारतीय प्रबंधन संस्थान (Indian Institutes of Management-IIM) अप्लाई कर सकेंगे।

योग्यता 
कैट 2019 परीक्षा के लिए अप्लाई करने के लिए कुछ निर्धारित योग्यताएं होना जरूरी है। उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार के ग्रेजुएशन में अंक कम से कम 50 फीसदी होने चाहिए। अंक सीमा में रिजर्वेशन के फायदा लेने वाले उम्मीदवारों को 5 फीसदी की छूट मिलेगी। 

एग्जाम पैटर्न
इस बार एग्जाम पैटर्न में बदलाव नहीं किया गया है। पिछले साल की तरह इस बार भी एग्जाम की समय सीमा 180 मिनट है। पेपर तीन सेक्शन में बंटा होगा। एक सेक्शन के बचे हुए समय का इस्तेमाल आप दूसरे सेक्शन के लिए नहीं कर सकते हैं।

पेपर सेक्शन

1. वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कॉम्प्रेहेंशन

2. डाटा इंटरप्रेशन और लॉजिकल रीज़निंग

3. क्वानटीएटिव एबीलिटी 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rajat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस