IGNOU MBA Admissions 2021: इग्नू एमबीए में एडमिशन लेने की आज यानी कि 15 सितंबर, 2021 को लास्ट डेट है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी आज रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए विंडो को बंद कर देगा। ऐसे में जो भी उम्मीदवार अभी भी जुलाई 2021 सत्र के लिए एमबीए और एमबीए (बैंकिंग और फाइनेंस) के लिए आवेदन नहीं किया है, वे इग्नू की आधिकारिक साइट के ignou.ac.in माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

IGNOU MBA Admissions 2021: एमबीए में दाखिले के लिए ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

एमबीए में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को इग्नू की आधिकारिक साइट ignou.ac.in पर जाएं।

इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध इग्नू एमबीए एडमिशन 2021 लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपने आप को पंजीकृत करें या अपने खाते में लॉगिन करें। इसके बाद आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

आवेदन शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद एक बार हो जाने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।आपका आवेदन जमा कर दिया गया है। पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें। आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी करके रख लें।

उम्मीदवार ध्यान दें, रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेजों में स्कैन की गई तस्वीर, हस्ताक्षर, आयु प्रमाण, संबंधित शैक्षणिक योग्यता, अनुभव प्रमाण पत्र, श्रेणी प्रमाण पत्र और बीपीएल प्रमाण पत्र देने होंगे। जुलाई सत्र के लिए उम्मीदवार ध्यान दें कि ऑनलाइन एमबीए एडमिशन फॉर्म (MBA Admission 2021) भरना चाहते हैं, वे पहले कॉमन प्रॉस्पेक्टस जरूर पढ़ें।

ये होगी फीस

एमबीए में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों कोरजिस्ट्रेशन शुल्क रु 200 रुपये देने होंगे। यह शुल्क गैर वापसी योग्य होगा। वहीं प्रवेश के समय प्रथम सेमेस्टर/वर्ष के प्रोगाम शुल्क के साथ शुल्क लिया जाएगा। इस कार्यक्रम से अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक साइट देख सकते हैं। फीस का भुगतान ऑनलाइन करना होगा, जैसे नेट बैंकिंग, यूपीआई भुगतान या क्रेडिट कार्ड से करना होगा। इग्नू एमबीए प्रवेश 2021 के बारे में अधिक जानकारी के लिए समर्थ पोर्टल पर भी विजिट कर सकते हैं।

Edited By: Nandini Dubey