नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University, IGNOU), इग्नू ने पीजी प्रोगाम में एक नया कोर्स लॉन्च किया है। इसके मुताबिक यूनिवर्सिटी ने एनवायरमेंटल एंड ऑक्यूपेशनल हेल्थ में (Environmental and Occupational health) में पीजी प्रोगाम और डिप्लोमा कोर्स शरू किया है। ये कोर्स ऑनलाइन आयोजित किए जाएंगे। इस प्रोगाम का संचालन इग्नू में स्कूल ऑफ इंटरडिसिप्लिनरी एंड ट्रांसडिसिप्लिनरी स्टडीज (School of Interdisciplinary and Transdisciplinary Studies) द्वारा संचालित किए जाएंगे। ऐसे में जो भी स्टूडेंट्स इस कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैा, वे इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ignuiop.samarth.edu.in पर पीजी / एमए और डिप्लोमा दोनों कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट पर जारी नोटिस अनुसार, बिना विलंब शुल्क के आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2022 है।

इस कोर्स की शुरुआत झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस (Ramesh Bais, Governor of Jharkhand) की उपस्थिति में किया गया। वहीं इस दौरान उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम की मदद से आम आम लोग और खासतौर से औद्योगिक श्रमिकों को सैद्धांतिक समझ और हस्तांतरणीय कौशल प्रदान होगी.

वहीं इस मौके पर, आंध्र प्रदेश सरकार के शिक्षा मंत्री, डॉ ए सुरेश ने (Minister for Education, Government of Andhra Pradesh, Dr A Suresh) कहा कि ये कार्यक्रम वैश्विक पर्यावरणीय स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि ये लोगों में जागरूकता पैदा करने और इसके लिए ज्ञान बढ़ाने में मदद करेंगे।

How to apply PG Courses in Environmental and Occupational Health: इन आसान स्टेप्स को फाॅलो करके करें ऑनलाइन आवेदन

इस कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार ignouiop.samarth.edu.in पर जाएं और "नया पंजीकरण" पर क्लिक करें। इसके बाद पंजीकरण फॉर्म भरें। पूरा होने के बाद, आपको अपनी ईमेल आईडी पर एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्राप्त होगा। अब उन क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके पोर्टल पर लॉग इन करें। इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करें और ऑनलाइन नेट बैंकिंग या क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें। अब भविष्य के संदर्भ के लिए अपना फॉर्म सहेजें और प्रिंटआउट लेकर रख लें।

Edited By: Nandini Dubey