Move to Jagran APP

IGNOU July Session 2022: इग्नू ओडीएल प्रोगाम के लिए आवेदन का आखिरी मौका कल, इन आसान स्टेप्स से करें अप्लाई

IGNOU July Session 2022 इग्नू ओडीएल प्रोगाम के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स को इस बात का ध्यान देना होगा कि फीस का भुगतान उन्हें क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिए होना चाहिए। संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 29 Sep 2022 05:05 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 05:20 PM (IST)
IGNOU July Session 2022: इग्नू ओडीएल प्रोगाम के लिए आवेदन का आखिरी मौका कल, इन आसान स्टेप्स से करें अप्लाई
इग्नू ओडीएल प्रोगाम के लिए आवेदन का आखिरी मौका कल है।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। IGNOU July Session 2022: इग्नू ओडीएल प्रोगाम के लिए आवेदन का आखिरी मौका कल है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी 30 सितंबर, 2022 को इग्नू जुलाई सत्र 2022 के लिए ओडीएल प्रोगाम में पंजीकरण प्रक्रिया को बंद कर देगा। ऐसे में, जिन उम्मीदवारों को इस सेशन के लिए अप्लाई करना है और अभी तक नहीं कर पाए हैं, वे इग्नू की की आधिकारिक साइट ignou.ac.in पर जाकर फटाफट आवेदन कर सकते हैं। अंतिम तिथि बीतने के बाद उन्हें दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा। 

loksabha election banner

आवेदन करने के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत 

कैंडिडेट्स ध्यान दें कि ODL पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए- स्कैन की गई तस्वीर, स्कैन किए गए हस्ताक्षर, आयु प्रमाण की स्कैन की गई प्रति, शैक्षिक योग्यता की स्कैन की गई प्रति, अनुभव प्रमाण पत्र, श्रेणी प्रमाण पत्र और बीपीएल प्रमाण पत्र।

हाल ही में बढ़ाई गई तारीख

इससे पहले, इग्नू जुलाई सत्र के ODL पंजीकरण की अंतिम तिथि 22 सितंबर थी। हाल ही में विश्वविद्यालय ने लास्ट डेट को 30 सितंबर तक के लिए आगे खिसका दिया था, जिसके चलते छात्र-छात्राओं को लिए आवेदन करने के लिए 8 और दिन मिल गए हैं। अब कैंडिडेट्स मौका अपने हाथ से न जानें दें और फटाफट, जिस भी प्रोगाम के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, कर दें। 

How to fill IGNOU registration form 2022: इग्नू ओडीएल प्रोगाम के लिए ऐसे करें आवेदन

इग्नू ओडीएल प्रोगाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक इग्नू वेबसाइट - ignou.ac.in पर जाना होगा। होमपेज पर उपलब्ध “इग्नू एडमिशन 2022” लिंक पर क्लिक करें। अब, छात्रों को “नए पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें” टैब पर क्लिक करना होगा। इग्नू 2022 प्रवेश पत्र में आवश्यक विवरण भरें।आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें।

विधिवत भरे हुए इग्नू प्रवेश पत्र के कुछ प्रिंटआउट निकाल लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.