नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। इग्नू ने यूजी और पीजी के विभिन्न कोर्सेज संचालन के बाद अब दो नए कोर्सेज को लॉन्च किया है। यह पाठ्यक्रम हैं बीसीए और एमसीए हैं। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिर्विर्सिटी विश्वविद्यालय ( Indira Gandhi National Open University, IGNOU) के स्कूल ऑफ कंप्यूटर एंड इंफॉर्मेशन साइंसेजइन (School of Computer and Information Sciences) की ओर से संचालित होने वाले पाठ्यक्रमों को ऑनलाइन संचालित किया जाएगा। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन कोर्सेज के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट ignuiop.samarth.edu.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स बस इस बात का ध्यान रखें कि इन दोनों कोर्सेज के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2022 है। उम्मीदवार ध्यान रखें कि लास्ट डेट बीतने के बाद कोई एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

इग्नू की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, इन प्रोगाम को एक सेमेस्टर दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके तहत, जिसमें फर्स्ट सेमेस्टर में कंप्यूटर साइंस के सब्जेक्ट्स में थ्योरी नॉलेज और प्रैक्टिकल स्किल डेवलपमेंट पर ध्यान केंद्रित करेगा। इसके बाद दूसरे साल में प्रोजेक्ट वर्क सहित एडवांस्ड प्रोगाम पर आधारित होगा।

IGNOU BCA and MCA programmes: इन स्टेप्स को फॉलो करके इग्नू से भरें एमबीए और एमसीए फॉर्म

इग्नू से एमबीए और एमसीए फॉर्म भरने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://ignouiop.samarth.edu.in/index.php/registration/user/register पर जाना होगा। इसके बाद 'नए पंजीकरण फॉर्म' में आवश्यक विवरण भरें। अब अपना यूजर आईडी नाम और पासवर्ड प्राप्त करने के लिए 'रजिस्टर' पर क्लिक करें। इसके बाद के लॉगिन के लिए इन क्रेडेंशियल्स को सेव करें। अब यदि आपने पहले ही पंजीकरण कर लिया है अर्थात आप एक मौजूदा यूजर हैं तो https://ignouiop.samarth.edu.in/ पर "लॉगिन" बटन पर क्लिक करें। इसके बाद शुल्क का भुगतान करें। उम्मीदवार क्रेडिट कार्ड (मास्टर/वीजा), डेबिट कार्ड (मास्टर/वीसा/रुपे), नेटबैंकिंग से भुगतान कर सकते हैं। इनमें से किसी से भी अप्लाई कर सकते हैं।

इसके बाद दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद, एक बार फॉर्म को पूरी तरह चेक करने के बाद विकल्प प्राप्त करने के लिए अगला बटन क्लिक करें। इसके बाद भविष्य के संदर्भ के लिए अपना फॉर्म सहेजकर रख लें और प्रिंटआउट लेकर रख लें।

Edited By: Nandini Dubey