Move to Jagran APP

अगर जिंदगी में 'बिजी शेड्यूल' से आप भी हैं परेशान तो बचने के लिए अपना सकते हैं ये टूल्स

जिंदगी में बिजी शेड्यूल से परेशान लोग इन ऑनलाइन टूल्स की मदद से न सिर्फ समय को अच्छे से मैनेज कर पाएंगे बल्कि वर्क-प्लेस पर बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 03 Jul 2019 11:34 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2019 11:37 AM (IST)
अगर जिंदगी में 'बिजी शेड्यूल' से आप भी हैं परेशान तो बचने के लिए अपना सकते हैं ये टूल्स
अगर जिंदगी में 'बिजी शेड्यूल' से आप भी हैं परेशान तो बचने के लिए अपना सकते हैं ये टूल्स

नई दिल्ली, जेएनएन। अक्सर हम सब लोगों की जिंदगी में बिजी शेड्यूल की वजह से काफी परेशानियां खड़ी हो जाती हैं। इन परेशानियों का असर हमारे काम पर पड़ता है और इससे वर्क प्लेस पर हमारा प्रदर्शन भी प्रभावित होता है। लेकिन ऑनलाइन उपलब्ध कई टूल्स की मदद से हम अपनी जिंदगी से इन परेशानियों को दूर सकते हैं। अगर आप भी वर्क-प्लेस पर बहुत ज्यादा बिजी रहते हैं और टारगेट को पूरा करने का दबाव भी बना रहता है, तो बेहतर होगा कि टाइम को मैनेज करने के साथ आप ऑनलाइन उपलब्ध टूल्स का इस्तेमाल भी करें। ऑनलाइन टूल्स की मदद से न सिर्फ समय को अच्छे से मैनेज कर पाएंगे, बल्कि वर्क-प्लेस पर कार्य के दौरान आने वाली डिजिटल बाधाओं से निपटना भी आसान हो जाएगा।

loksabha election banner

फ्रीडम
ऑफिस में कार्य करने के दौरान अक्सर ऐसा होता है कि कार्य करते-करते बीच में अचानक मोबाइल ओपन कर वाट्सएप चेक करने लगते हैं। इसके साथ सोशल मीडिया के नोटिफिकेशंस भी बीच-बीच में बाधा उत्पन्न करते हैं। ऐसी स्थिति में फ्रीडम आपके लिए कार्य का टूल हो सकता है। यह आपकी स्क्रीन टाइम को कंट्रोल करता है यानी इसकी मदद से एप्स, वेबसाइट आदि पर खर्च होने वाले समय को नियंत्रित कर अपनी प्रोडक्टिविटी को बेहतर कर सकते हैं। इसकी खासियत है कि किसी भी वेबसाइट, एप्स, सोशल मीडिया, ईमेल आदि को निर्धारित समय के लिए ब्लॉक कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप चाहें, तो इसकी मदद से पूरे इंटरनेट को ब्लॉक कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि इसके उपयोग से अपनी प्रोडक्टिविटी को करीब 2.5 घंटे तक बढ़ा सकते हैं। यह विंडोज, आइओएस और एंड्रॉयड डिवाइस के लिए उपलब्ध है। 

टॉगल
ऑफिस में अलग-अलग कार्यों की वजह से अपने कार्य को निर्धारित समय पर पूरा नहीं कर पाते हैं, तो यह टूल आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। यह टाइम मैनेजमेंट से जुड़ा एप्लिकेशन है और आपके हर मिनट का ख्याल रखता है। ऑफिस में किस कार्य पर कितना समय देते हैं, यह उसे आसानी से ट्रैक करता है। आप यहां पर ग्राफ के जरिए भी देख सकते हैं कि आपका समय किन कार्यों पर ज्यादा खर्च होता है। अगर निर्धारित समय पर टास्क को पूरा नहीं कर पा रहे हैं, तो फिर यह एलर्ट भी करेगा। यह ब्राउजर, डेस्कटॉप, एंड्रॉयड और आइओएस के लिए उपलब्ध है।

वंडरलिस्ट टास्क मैनेजमेंट एप
यह एक तरह का टास्क मैनेजमेंट एप है। यहां पर अपने वर्क प्रोजेक्ट के साथ दूसरे कार्यों की भी लिस्ट तैयार कर सकते हैं। कार्यों की लिस्ट को वर्क-प्लेस पर कलीग्स के साथ भी शेयर करने का विकल्प यहां दिया गया है। अपने कार्यों की लिस्ट को कंप्यूटर, टैबलेट और मोबाइल पर भी एक्सेस कर सकते हैं। इसमें कोलेबोरेशन टूल भी है, जिसके माध्यम से कई सारे कार्यों में कलीग्स को भी शामिल कर सकते हैं। इसमें टू-डू लिस्ट के साथ प्रजेंटेशन, फोटो और पीडीएफ भी अटैच कर सकते हैं। अगर किसी कार्य के लिए रिमाइंडर सेट करना हो, तो इसकी भी सुविधा यहां दी गई है, ताकि कोई महत्वपूर्ण कार्य छूट न जाए। यह आइओएस, एंड्रॉयड और विंडोज के लिए उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.